Betul News | खनन माफिया के विरूद्ध कलेक्टर ने की बड़ी कार्रवाई

18 घंटे चली कार्रवाई में 20 करोड़ रुपए की रेत जप्त, 31 डम्पर, 8 पोकलेण्ड जप्त, एक के विरूद्ध एफआईआर

Betul News – कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी एवं पुलिस अधीक्षक निश्चल एन झारिया के निर्देशन में अवैध उत्खनन के विरूद्ध बड़ी प्रशासनिक कार्रवाई की गई। कलेक्टर सूर्यवंशी ने बताया कि मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव द्वारा माफियाओं के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई के निर्देशों के अनुपालन में मंगलवार की रात 9.30 बजे चार स्थानों डेंडूपुरा, पासईमाल, चिमड़ी, गुवाड़ी ग्राम में  खनिज, पुलिस एवं राजस्व अधिकारियों की संयुक्त टीम ने अवैध उत्खनन के विरूद्ध कार्रवाई की गई। इस कार्रवाई में 20 करोड़ रूपए की रेत, 31 डम्पर, 8 पोकलेण्ड मशीन जप्त की गई। एक पोकलेण्ड मशीन वाहन चालक जप्ती के बाद लेकर भाग निकला, जिसके विरूद्ध एफआईआर की कार्रवाई जा रही है।

पासईमाल में चैन पोकलेण्ड जप्त | Betul News

खनि अधिकारी श्री पालेवार द्वारा बताया गया कि कलेक्टर नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देशानुसार ग्राम पासईमाल में अवैध उत्खनन की शिकायत प्राप्त होने पर खनिज विभाग और अमला की राजस्व टीम द्वारा संयुक्त निरीक्षण किया गया। टीम द्वारा तवा नदी के पार क्षेत्र के आंशिक भाग पर अवैध उत्खनन के बाद के निर्मित गड्ढे पाए गए। टीम द्वारा तीनों गड्ढे की नपाई की गई। मौके पर निरीक्षण टीम को चैनपोकलेण्ड मशीन जप्त की गई। अज्ञात में जप्त उक्त मशीन को जप्त करने की कार्रवाई की गई। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि अवैध उत्खनन के कार्य में दीपेश पटेल, रवीन्द्र चौहान, प्रदीप दुबे एवं अन्य के विरूद्ध प्रकरण दर्ज किया गया है।

ग्राम डेंडूपूरा में जप्त किए डम्पर

राजस्व एवं खनिज विभाग की संयुक्त टीम ने उसके बाद ग्राम डेडूपूरा खनिज एवं राजस्व अमले शाहपुर के साथ खसरा नं.7/2 का मौके पर निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान आंशिक भाग में खनिज रेत का अवैध भंडारण होना पाया गया। भंडारित रेत 700 घन मीटर होना पाया गया। मौके पर एक जेसीबी मशीन पीले रंग की जप्त की गई। मशीन की अज्ञात में जप्ती की गई। भंडारित रेत सामग्री व जेसीबी को ग्राम कोटवार पासईमाल की सुपुर्दगी में दिया गया। उपस्थित लोगों द्वारा अवैध भंडारण के लिए अरशद कुरैशी को जिम्मेदार ठहराया है।

चिमड़ी में 31 डम्पर जप्त | Betul News

रेत के अवैध उत्खनन, परिवहन एवं अवैध भंडारण की शिकायत प्राप्त होने पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व शाहपुर, तहसीलदार शाहपुर एवं राजस्व अमला शाहपुर तथा खनिज अधिकारी बैतूल की संयुक्त टीम द्वारा ग्राम गुवाड़ी स्थित रेत भंडारण स्थल का निरीक्षण किया गया। जांच करने मौका स्थल पहुंचने पर रेत परिवहन कर रहे वाहनों के चालकों द्वारा रेत को खाली कर ग्राम चिमड़ी के सिवाना (मेढ़ा) निर्माणाधीन हल्दीराम रिसोर्ट के पीछे वाहनों को खड़ा कर मौके से भाग गए। मौका स्थल पर रात्रि का समय होने के कारण वाहनों से खाली की गई खनिज रेत की मात्रा को ज्ञात नहीं किया गया। ग्राम चिमड़ी के सिवाना क्षेत्र पर खाली 31 डम्पर खड़े पाए गए, जिनके चालक मौके पर उपस्थित नहीं होने के कारण वाहनों को लावारिस जप्त किया गया। मौका स्थल पर जांच दल के सदस्य एवं थाना चोपना का पुलिस बल मौजूद रहा।

3172 घ.मी. अतिरिक्त डम्प रेत जप्त

अनुविभागीय अधिकारी राजस्व शाहपुर, तहसीलदार शाहपुर एवं राजस्व अमला शाहपुर तथा उप संचालक सहायक खनिज अधिकारी बैतूल की संयुक्त टीम द्वारा शाहपुर के ग्राम गुवाड़ी खसरा नंबर 230/2 रकबा 2.040 हे स्वीकृत रेत खनिज भंडारण स्थल का निरीक्षण किया गया। मौके पर पहुंचकर जांच करने पर अनेक स्थलों पर रेत खनिज का भंडारण किया जाना पाया गया। उक्त क्षेत्र पर जिले के रेत ठेकेदार, मेसर्स परम डिस्ट्रीब्यूटर्स परम फीलिंग स्टेशन 103/2जी छोला रोड भोपाल को स्वीकृत है। मौका निरीक्षण करने पर स्वीकृत क्षेत्र के अतिरिक्त अनेक स्थलों पर रेत के छोटे बड़े ढेर पाए गए।

डम्प रेत 137310 घनमीटर पाई गई जो स्वीकृत क्षेत्र से 3172 घन मीटर अधिक निकली। जांच के समय रेत ठेकेदार भंडारण अनुज्ञप्तिधारी के कोई भी व्यक्ति/प्रतिनिधि उपस्थित नहीं थे। मौके पर उपलब्घ रेत मात्रा को लावारिश जप्त कर सुरक्षार्थ मौके पर उपस्थित ग्राम रोजगार सहायक एवं प्रभारी सचिव श्री अशोक बारस्कर को सुपुर्दगी में दिया गया।