Betul News | डॉ. सोनी की उपलब्धि से बैतूल गौरवान्वित

बर्मिघंम यूनिवर्सिटी से मिली एडवांस डायबिटीज में डिग्री

Betul Newsबैतूलशहर के सिम्स अस्पताल के संचालक डॉ. श्याम सोनी ने इंग्लैंड की प्रतिष्ठित बर्मिघंम सिटी यूनिवर्सिटी से एडवांस डायबिटीज में 3 वर्षीय पोस्ट ग्रेजूएट कोर्स कपलीट किया है। डायबिटीज बीमारी में एडवांस कोर्स करने वाले डॉ. श्याम सोनी न सिर्फ बैतूल जिले बल्कि म.प्र. के इकलौते डॉटर हैं। 9 मार्च को मुबई में आयोजित भव्य दीक्षांत समारोह में इंग्लैंड दूतावास मुबई में पदस्थ डिप्टी हाई कमिश्रर की मौजूदगी में बर्मिघंम सिटी यूनिर्सिटी के एचओडी ने डिग्री प्रदान की है। डॉ. श्याम सोनी को एडवांस डायबिटीज में पीजी कोर्स करने का लाभ जिले के डायबिटीज पेशेंट को मिलेगा।

डॉ. श्याम सोनी ने सांध्य दैनिक खबरवाणी को बताया कि मार्च 2020 में जब कोविड का दौर शुरू हुआ तो लॉकडाऊन में सब कुछ थम गया था। ऐसे समय में जब अधिकतर लोग कोविड से बचने की चिंता कर रहे थे तब डॉ. श्याम सोनी ने समय का सदुपयोग करते हुए इंग्लैंड की प्रतिष्ठित बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी द्वारा एडवांस डायबिटीज कोर्स करने का निर्णय लिया।
देश भर के मात्र सात डॉक्टरों के साथ डॉ. श्याम सोनी ने परीक्षा उत्तीर्ण कर डिग्री हासिल की। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले डॉ. श्याम सोनी म.प्र. के इकलौते डॉटर हैं। उनके साथ पश्चिम बंगाल के 2, आंध्रप्रदेश के 2, महाराष्ट के एक डॉटरों ने उक्त डिग्री प्राप्त की।

बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी द्वारा 9 मार्च को बांद्रा कुर्ला काप्लेस मुबई के होटल सोफिया में आयोजित दीक्षांत समारोह में बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी इंग्लैंड की एचओडी लेयर जे राबट्र्स ने डॉ. श्याम सोनी को डिग्री प्रदान की। इस समारोह में ब्रिटिश डिप्टी हाई कमिश्रर मुबई हरजिंद्र सिंघकंग, डिप्टी डैन हैल्थ एण्ड लाइफ सांइसेस बीसीयू प्रोफेसर अन्ने फिलिप, डिप्टी प्रोग्राम लेडी फॉर एडवासिंग डायबिटीज केयर बीसीयू मार्था स्टीवर्ट, प्रोफेसर मैसिन लिंटर्न भी मौजूद थे।

डॉ. श्याम सोनी के पोस्ट ग्रेज्युशन कोस्र इन एडवांस डायबिटीज की डिग्री प्राप्त करने का लाभ जिले के डायबिटीज मरीजों को मिलेगा। इस संबंध में डॉ. श्याम सोनी ने बताया कि इस डिग्री में डायबिटीज की विस्तृत स्टडी की है। भारत में डायबिटीज के मरीज सर्वाधिक तेजी से बढ़ रहे हैं। डायबिटीज के कारण लगभग सौ प्रकार की अन्य बीमारी होने के साथ ही शरीर के अन्य अंग भी प्रभावित होते हैं। इसके अनियंत्रित होने से किडनी, हार्ट अटैक, पैरालिसिस आदि की भी संभावना रहती है। डॉ. श्याम सोनी की इस उपलधि पर सांध्य दैनिक खबरवाणी की ओर से हार्दिक शुभकामनाएं।

1 thought on “Betul News | डॉ. सोनी की उपलब्धि से बैतूल गौरवान्वित”

Comments are closed.