Friday, August 12, 2022
spot_img
HomeबैतूलBetul : स्वच्छता सर्वेक्षण में शहरवासियों की भागीदारी जरूरी:सीएमओ

Betul : स्वच्छता सर्वेक्षण में शहरवासियों की भागीदारी जरूरी:सीएमओ

नगर पालिका सीएमओ अक्षत बुंदेला ने शहरवासियों से की जिम्मेदारी निभाने की अपील

बैतूल (सांध्य दैनिक खबरवाणी) – किसी भी शहर को स्वच्छता की रैकिंग में अव्वल स्थान पर लाने के लिए सिर्फ नगर पालिका ही पर्याप्त नहीं है। जबकि शहरवासी स्वच्छता रैकिंग में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन नहीं करेंगे तब तक यह कार्य पूर्ण नहीं हो सकता है।

इसलिए सभी शहरवासियों का स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में भाग लेना अत्यंत आवश्यक है। यह अपील नगर पालिका के सीएमओ अक्षत बुंदेला ने शहरवासियों से की है। सीएमओ अक्षत बुंदेला ने शहरवासियों से अपेक्षा की है कि यदि स्वच्छता सर्वेक्षण में सभी अपनी-अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे तो निश्चित रूप से बैतूल शहर और नगर पालिका बेहतर स्थान रैकिंग में हासिल कर सकती है।

लक्ष्य प्राप्त करने नपा कर रही है तैयारी

सीएमओ अक्षत बुंदेला ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में अच्छी रैकिंग हासिल करने के लिए नगर पालिका का अमला कड़ी मेहनत कर रहा है। इसके साथ ही सार्वजनिक शौचालयों की मानीटरिंग, साफ सफाई, इंसीटनेटर, वेडिंग मशीन, एक्जास्ट, पानी की व्यवस्था आदि की भी सतत् मानीटरिंग स्वच्छता विभाग के स्वच्छता निरीक्षक संतोष धनेलिया और उनकी टीम द्वारा की जा रही है। श्री बुंदेला ने बताया कि ओडीएफ डबल प्लस का प्रमाण पत्र दुबारा प्राप्त करने, कचरा मुक्त शहर में थ्री स्टार रेकिंग प्राप्त करने, राष्ट्रीय स्तर पर अंडर 25 में आने की नगर पालिका द्वारा तैयारी की जा रही है।

खाद का भी किया जा रहा विक्रय

नगर पालिका फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट भी ट्रेचिंग ग्राउंड पर लगाया गया है जिसमें सेप्टिकटेंक से निकलने वाले गाद से खाद बनाई जा रही है। इसी खाद को 500 रुपए ट्राली के हिसाब से किसानों को विक्रय भी किया जा रहा है। इसके तहत खुले में शौच, यूरिन से मुक्त करने के लिए लोगों को लगातार जागरूक भी किया जा रहा है। सीएमओ अक्षत बुंदेला ने बताया कि नगर पालिका द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 को लेकर लगातार कार्य किए जा रहे हैं।

व्यवसायिक क्षेत्र सहित वार्डों में हो रही सफाई

शहर को रैकिंग में अच्छा स्थान प्राप्त हो सके इसके लिए शहर के 33 वार्डों में जहां रोड, नाली की नियमित रूप से साफ-सफाई की जा रही है वहीं संकेतक बोर्ड भी लगाए गए हैं। सार्वजनिक स्थल सहित व्यवसायिक क्षेत्रों में भी दो बार सफाई कर्मचारियों द्वारा झाडू लगाकर सफाई की जा रही है ताकि व्यवसायिक क्षेत्र चकाचक दिखाई दे सके। बाजार में प्रत्येक 100 मीटर पर नीला-हरा डस्टबिन भी लगाने की व्यवस्था की जा रही है। सीएमओ श्री बुंदेला ने बताया कि तालाबों के आसपास भी साफ सफाई कर डबल डस्टबिन रखी गई हैं ताकि तालाबों का सौंदर्यीकरण बरकरार रह सके।

जुर्माना भी ठोंक रही है नगरपालिका

शहर में अमानक प्लास्टिक का उपयोग करने पर, व्यवसायिक क्षेत्र में गीला-सूखा कचरा अलग-अलग नहीं देने पर, खुले में शौच, यूरिन करने पर, गंदगी फैलाने पर लगातार जुर्माना भी नगर पालिका द्वारा किया जा रहा है। इसके साथ ही स्वच्छता संबंधी सेवा देने पर शुल्क भी वसूल रही है। साथ ही लोगों को स्वच्छता के प्रति लगातार जागरूक भी किया जा रहा है। नगर पालिका सीएमओ श्री बुंदेला ने कहा कि नगर पालिका द्वारा हर वह कार्य किया जा रहा है जो कि स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत जरूरी है।

शहरवासी भी नपा को दे सकते हैं सुझाव: सीएमओ

नगर पालिका सीएमओ अक्षत बुंदेला ने शहरवासियों से अपील की है कि नगर पालिका द्वारा किए जा रहे कार्यों के अलावा भी यदि शहरवासी कोई सुझाव देना चाहते हैं जिससे की शहर सुंदर और स्वच्छ बन सके तो इसके लिए वह नगर पालिका को सुझाव दे सकते हैं। श्री बुंदेला ने कहा कि शहरवासियों के द्वारा दिए जाने वाले सकारात्मक सुझावों पर अमल करने का पूरा प्रयास नगर पालिका द्वारा किया जाएगा। श्री बुंदेला ने पुन: शहरवासियों से स्वच्छता सर्वेक्षण में भागीदारी करने का अनुरोध किया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments