Home बैतूल Betul News : पर्यावरण मित्र उपाध्याय जी की पहल अनुकरणीय:बांगरे

Betul News : पर्यावरण मित्र उपाध्याय जी की पहल अनुकरणीय:बांगरे

 आमला – पर्यावरण मित्र राजेंद्र उपाध्याय द्वारा मूक पशु-पक्षियों के लिए जो पहल की जा रही है वह निश्चित रूप से अनुकरणीय है। यह बात नगर के निजी महाविद्यालय के प्रांगण में  रविवार को ओ रि चिरिया आना तू अंगना में मेरे कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर डिप्टी कलेक्टर श्रीमती निशा बांगरे ने कही। श्रीमती बांगरे ने कहा कि श्री उपाध्याय द्वारा पशुओं के लिए वॉटर टैंक रखकर अनुकरणीय कार्य किया है। इस पहल को ना सिर्फ शहर में बल्कि ग्रामीण अंचलों में भी अमल में लाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसी पहल से पशु-पक्षियों को प्यास बुझाने में बड़ी मदद मिलती है। इस अवसर पर मनोज मालवे, पत्रकार रिशु नायडू, अधिवक्ता संजय पप्पी शुक्ला सहित अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

101 जलपात्र रखने की घोषणा

कार्यक्रम का शुभारंभ वृंदावन से पधारे पंडित नितिन शर्मा राहुल एवं नरेंद्र जी ने  ऋग्वेद की ऋचाओं का उद्घोष कर मां सरस्वती की पूजा अर्चना कर  किया। मुख्य अतिथि डिप्टी कलेक्टर भोपाल निशा बांगरे ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि मनोज मालवे ने जवाहरलाल  महाविद्यालय परिवार की ओर से पक्षियों के लिए  101 और पेयजल पात्र लगाने की घोषणा की तथा विद्यार्थियों से आग्रह किया कि गांव में और शहर में पक्षियों के लिए दाना पानी के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाएं।

कार्यक्रम की बांगरे ने की प्रशंसा

विशेष अतिथि श्रीमती निशा बांगरे ने कहा कि शासन स्तर पर भी इस दिशा में कार्य किए जाएंगे लेकिन आमला के पर्यावरण मित्र राजेंद्र उपाध्याय ने जो एक पहल की है वह पूरे प्रदेश में जागरूकता अभियान में मददगार साबित होगी  इसके पूर्व भी पशुओं के लिए 101 वॉटर टैंक रखे  गए थे। वह भी सराहनीय कार्य था डॉक्टर बीपी चोरिया ने कहा कि पक्षी पर्यावरण संतुलन के लिए बहुत आवश्यक है। आज आप देख रहे हैं चिडय़िा कौवा कबूतर मि_ू व अन्य पक्षियों की तादाद तेजी से घट रही है यह पक्षी छोटे-मोटे कीटाणुओं को कीड़े मकोड़ों को खाकर हमे बीमारियों से बचाते हैं इसलिए इनकी देखभाल बहुत जरूरी है।

सभी से की पहल करने की अपील

 श्री उपाध्याय ने बताया कि 131 पक्षियों के लिए पेयजल पात्र की शुरुआत करने में यातायात थाना प्रभारी  विजय राव माहोरे,  विजय अतुलकर, दिनेश सोनी, अशोक पाल,  विवेक शुक्ला दानदाताओं के सहयोग से यह कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। उन्होंने सभी से अनुरोध किया कि अपने स्तर पर सभी अपने अपने घर में पक्षियों के लिए दाना पानी की व्यवस्था करें और इस पुनीत कार्य में सहयोग करें।

यह थे मौजूद

 इस जागरूकता कार्यक्रम में मनोज वाधवा, देवेंद्र सिंह राजपूत, मनोज विश्वकर्मा, जितेंद्र शर्मा, किशोर शर्मा, मोहन दीवान, सतीश देशमुख, राजू हारोड़े, मधुकर महाजन, यशवंत चढ़ोकार, राकेश बामने, अनिल सोनी, बबलू मांधाता सहित पर्यावरण मित्र महावीर हनुमान गौशाला के सहयोगी महाविद्यालय परिवार और बड़ी संख्या में सामाजिक कार्यकर्ता मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन मुकुंदराव ठाकरे ने किया आभार प्रदर्शन महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ केशव आनंद साहू ने किया।