HomehealthBenefit of Jaggery - मौसमी इंफेक्शन और खांसी जुकाम में गुड़ खाने...

Benefit of Jaggery – मौसमी इंफेक्शन और खांसी जुकाम में गुड़ खाने के 3 बड़े फायदे,

Benefit of Jaggery in Hindi – मौसमी इंफेक्शन और खांसी जुकाम में गुड़ खाने के 3 बड़े फायदे,

Benefit of Jaggery – मौसमी इंफेक्शन और खांसी जुकाम में अक्सर कहा जाता है गुड़ खा लो। आज से नहीं दादी-नानी के जमाने से गुड़ को इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स के रूप में देखा जाता है। लोग इसे अजवाइन के साथ लेते हैं। गुड़ का शरबत पीते हैं, गुड़ की चाय लेते हैं और फिर आप गुड़ को गर्म पानी के साथ कई प्रकार से ले सकते हैं। पर समझने वाली बात ये है कि गुड़ इम्यूनिटी बूस्ट क्यों और कैसे, जानते हैं इसके तमाम उन खास गुणों के बारे में जो हमें बीमारियों से बचा सकते हैं।

ये भी पढ़े – Vivo V29 Smartphone Review – वीवो का ये धाकड़ स्मार्टफोन हुआ लांच, ऐसा रहा लोगो का रिव्यु,

मौसमी इंफेक्शन और खांसी जुकाम में क्यों खाएं गुड़-

  1. गर्मी पैदा करता है गुड़

गुड़ की खास बात ये है कि इसे खाने से शरीर में गर्मी बढ़ती है। ये आपके शरीर के तमाम अंगों को एनर्जी देता है और मौसमी बदलाव के साथ शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा ये शरीर के बाहरी और अंदरूनी तापमान के बीच एक संतुलन बनाने में मदद करता है जिससे आप अचानक मौसम में आए बदलाव के कारण बीमार नहीं पड़ते।

  1. गुड़ है एंटी इंफ्लेमेटरी है

गुड़ एंटी बैतक्टीरियल गुणों से भरपूर है और शरीर में सूजन को रोकने मे मदद करता है। इस वजह से सर्दी-जुकाम में इसे खाना फायदेमंद हो जाता है। इससे गले की खराश समेत कई समस्याओं में कमी आती है। इसके अलावा सिर दर्द और कमजोरी में भी ये मददगार है क्योंकि गुड़ में आयरन है और ये आयरन रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा देता है।

ये भी पढ़े – Automatic Car Tips – आटोमेटिक कार चलाते वक्त इन 5 बातो का जरूर दे ध्यान,

  1. गुड़ इम्यूनिटी बूस्टर है

गुड़ एंटीबैक्टीरियल है। ये टी सेल्स को बढ़ावा देता है और शरीर को मौसमी इंफेक्शन से बचाता है। इससे होता ये है कि आप कई मौसमी बीमारियों से बचे रहते हैं। जैसे अचानक से फ्लू होना। सूखी खांसी और कफ की समस्या में भी गुड़ का सेवन करना कई प्रकार से फायदेमंद है। तो, सर्दियां आ रही हैं तो अपनी डाइट में गुड़ को शामिल कर लें।

RELATED ARTICLES

Most Popular