आंगनवाड़ी भर्ती: आंगनवाड़ी में निकली भर्ती आंगनवाड़ी विभाग ने दी सुचना फार्म भरना शुरू


आंगनवाड़ी भर्ती:
आंगनबाड़ी विभाग ने राज्य की सभी शिक्षित महिलाओं के लिए नई भर्ती की सूचना जारी की है, जिसका उद्देश्य उन महिलाओं को आंगनवाड़ी केंद्र में अच्छा रोजगार प्राप्त करने का मार्ग प्रदान करना है जो अपनी बेसिक शिक्षा के आधार पर योग्यता रखती हैं। यह भर्ती ऑनलाइन माध्यम से जारी की गई है, और सभी इच्छुक महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। नोटिफिकेशन के माध्यम से सभी महिलाएं आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकती हैं और आवेदन की प्रक्रिया को समझ सकती हैं।

आंगनबाड़ी भर्ती के अंतर्गत, महिलाओं को अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र के रिक्त पदों की जानकारी प्राप्त करनी होगी, और उन्हें अपने क्षेत्र में उपलब्ध नौकरियों के लिए आवेदन करने का मौका मिलेगा। आवेदन करने के लिए, आवेदकों को निर्दिष्ट तिथि के अंतर्गत आवेदन पत्र जमा करना होगा। आंगनबाड़ी भर्ती से संबंधित सभी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए, आवेदकों को यहां बने रहना चाहिए।

आंगनवाड़ी भर्ती

आंगनबाड़ी भर्ती के तहत राज्य की महिलाओं के लिए कैरी नोटिफिकेशन के तहत 23753 पदों के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। इन रिक्त पदों में आंगनबाड़ी केंद्र के सभी मुख्य तथा सामान्य पद शामिल है तथा जो महिलाएं जिस योग्यता के तहत पात्र है तथा आंगनबाड़ी केंद्र द्वारा चयनित की जाती है वे सभी निर्धारित पदों को प्राप्त कर सकेंगी।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के द्वारा आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से 18 मार्च 2024 के अंतर्गत सफल करवाए जाने का कार्य किया जा रहा है। इस भर्ती के लिए शिक्षित तथा पत्र महिलाएं भर्ती से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी को प्राप्त करके अपना आवेदन निश्चित तिथि के मध्य सफल कर ले। सभी महिलाएं 16 अप्रैल 2024 तक ऑनलाइन मोड में आवेदन भर सकती हैं इसके पश्चात भर्ती हेतु आवेदन स्वीकृत नहीं किए जाएंगे।

यह भी पढ़े : Ratan Tata Ki Salah: रतन टाटा ने दी वाली सलाह कर गयी जादू की तरह काम टाटा के मंत्र कर गए कमाल

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

राज्य की सभी महिलाओं को आंगनबाड़ी भर्ती से संबंधित शैक्षिक योग्यता की जानकारी अनिवार्य रूप से प्राप्त करनी चाहिए क्योंकि जो महिला निर्धारित शैक्षिक योग्यता के तहत पात्र है केवल वही अपना आवेदन सफल कर सकती है। महिलाओं के लिए जारी की गई आंगनबाड़ी भर्ती के तहत विभिन्न पदों हेतु केवल दसवीं में 12वीं की परीक्षा को पास करना आवश्यक है।

आंगनबाड़ी भर्ती के तहत केवल महिला सुपरवाइजर के पद को छोड़कर बाकी सभी पदों के लिए महिलाएं अपनी दसवीं एवं 12वी की योग्यता के आधार पर आवेदन कर सकती हैं। आंगनबाड़ी भर्ती में सुपरवाइजर के पद के लिए महिला को कक्षा 12वीं की परीक्षा के साथ-साथ स्नातक की डिग्री होना भी आवश्यक होता है। महिलाओं के लिए आवेदन करते समय अपने सभी शैक्षिक प्रमाण पत्र ऑनलाइन मोड में अपलोड करने होंगे इसके बाद उनके आवेदन सफल करवाएं जाएंगे।

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज

आंगनबाड़ी भर्ती के अंतर्गत सभी महिलाए जो भर्ती में शामिल होने के लिए अपनी योग्यता के आधार पर आवेदन करते हैं उनके लिए आवेदन करते समय दिए गए निम्न प्रकार के दस्तावेज आवश्यक होंगे।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • कक्षा दसवीं की अंक सूची
  • 12वीं की अंक सूची
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि।

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आयु सीमा

हाल ही में राज्य में जारी करवाई गई आंगनबाड़ी भर्ती के तहत जो महिला आंगनवाड़ी के विभिन्न पदों में आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए बताने की सभी पदों के लिए आंगनवाड़ी विभाग के द्वारा आयु सीमा निर्धारित करवाई गई है। आंगनबाड़ी भर्ती के अंतर्गत महिलाओं के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष या उससे ऊपर रखी गई है।

इस भर्ती के अंतर्गत 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष तक की सभी योग्य महिलाएं आवेदन कर सकती है। आंगनबाड़ी भर्ती के अंतर्गत आरक्षित श्रेणी की महिलाओं के लिए आयु सीमा में विशेष प्रकार की छूट भी प्रदान करवाई जाएगी। आयु सीमा में छूट श्रेणी एवं पद अनुसार आधारित होगी सभी महिलाएं अपनी श्रेणी के अनुसार आयु सीमा की जानकारी जारी नोटिफिकेशन के माध्यम से प्राप्त कर सकती है।

आंगनबाड़ी भर्ती हेतु जिलेवार पद विवरण

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश राज्य में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के द्वारा आंगनबाड़ी के लिए 23000 से अधिक पद रिक्त करवाए गए हैं जिसके तहत यह पद उत्तर प्रदेश राज्य के सभी जिलों की आंगनवाड़ी केंद्र के लिए आवंटित किए गए हैं। जो महिलाएं जिस जिले के अंतर्गत आवेदन करना चाहती हैं वे अपने जिले के हिसाब से आवंटित किए गए पदों की जानकारी नोटिफिकेशन में उपलब्ध लिस्ट के माध्यम से कर सकती है।

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

आंगनबाड़ी भर्ती के अंतर्गत जो महिला आंगनबाड़ी भर्ती में आवेदन कर रही है उनके लिए आवेदन प्रक्रिया निशुल्क रूप से उपलब्ध करवाई गई है जिसके लिए ऑफिशल पोर्टल पर उनसे किसी भी प्रकार का भुगतान नहीं करवाया जा रहा है। अगर आप आंगनबाड़ी भर्ती में आवेदन करने के योग्य है तथा आवेदन करना चाहती है तो निश्चित तिथि से पहले अपना आवेदन सफल कर ले एवं आंगनवाड़ी भारती में शामिल होने हेतु दावेदार हो जाए।

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

  • आंगनबाड़ी भर्ती में आवेदन करने के लिए आपको आंगनबाड़ी केंद्र के ऑफिशल पोर्टल पर विजित करना होगा।
  • आंगनबाड़ी के ऑफिशल पोर्टल पर आपको भर्ती के सेक्शन में जाना होगा तथा उपलब्ध करवाई गई रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अगर आप पहली बार पेज पर विजित कर रहे हैं तो आपके लिए आपने मांगे जाने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेजों की सहायता से पंजीकरण पूरा करना होगा।
  • पंजीकरण पूरा करने के बाद उपलब्ध आवेदन पत्र में मांगी गई उम्मीदवार महिला की आवश्यक जानकारी को दर्ज करें।
  • इसके बाद महिला के आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर दें।
  • सभी प्रकार की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • आपका आवेदन आंगनबाड़ी भर्ती के लिए सफल किया जाएगा।

यह भी पढ़े : “आप यकीन नहीं करेंगे! मुर्गी पालन से होने वाली अच्छी कमाई का राज जानने के लिए क्लिक करें!”

राज्य में जारी की गई आंगनबाड़ी भर्ती महिलाओं के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है तथा आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ करवाए जाने के बाद राज्य की सभी पात्र महिलाएं अत्यधिक संख्या में आवेदन कर रही है। सभी उम्मीदवारों के लिए बता दे की भर्ती की आवेदन प्रक्रिया पूरी करवाई जाने के पश्चात सभी महिलाओं के लिए आंगनबाड़ी की सिलेक्शन मेरीट लिस्ट जारी करवाई जाएगी जिसमें वे अपनी चयन स्थिति का पता लगा सकेंगी।

2 thoughts on “आंगनवाड़ी भर्ती: आंगनवाड़ी में निकली भर्ती आंगनवाड़ी विभाग ने दी सुचना फार्म भरना शुरू”

Comments are closed.