Amazing Facts: हमेशा आगे की तरह ही क्यों लगा होता है ट्रेक्टर का साइलेंसर, पीछे या निचे क्यों नहीं? जानिए वजह…

Amazing Facts: हमेशा आगे की तरह ही क्यों लगा होता है ट्रेक्टर का साइलेंसर, पीछे या निचे क्यों नहीं? जानिए वजह…, हमारी यह दुनिया रोचक तथ्यों से भरी पड़ी है जिसमे हमे कई तरह की चीजे देखने को मिल जाती है लेकिन उसके पीछे की वजह हमे मालूम नहीं होती। ऐसे ही करोड़ो ऐसी चीजे है जिसका जवाब बड़े-बड़े ज्ञानियों को पता नहीं होगा। ऐसा ही दिमाग हिला देने वाला रोचक तथ्य लेकर हम मौजूद। आइये जानते है इस बेचीदे रोचक तःथ्य के बारे में…

ये भी पढ़े- राजा-महाराजाओं के ज़माने की जादुई बाल्टी! जिसमे समां जाता है किचन का पूरा सामान, वीडियो देख हैरान रह जाओगे

Amazing Facts आगे ही क्यों लगा होता है ट्रेक्टर में साइलेंसर?

यह जवाब अगर आप किसी से भी पूछते हो तो इसका जवाब 100 से 99 लोगो को नहीं मालूम होगा। ऐसे में सभी गाड़ियों जैसे कार, बाइक, ट्रक, बस जैसे सभी वाहनों का साइलेंसर निचे की और पीछे होता है लेकिन ट्रेक्टर में इसका उल्टा है। इसमें आगे होता है और ऊपर की तरफ होता है। ऐसे में आइये जानते है इस पर एक्‍सपर्ट क्या कहते है, और ऐसा रखने के पीछे का क्या है मतलब।

ये भी पढ़े- युवक ने जुगाड़ से बाइक में फिट किया जुगाड़ू साइड स्टैंड जिसे देख हक्के-बक्के रह गए बड़े-बड़े इंजीनियर्स

Amazing Facts जानिए एक्सपर्ट्स के अनुसार।।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि ट्रेक्टर में साइलेंसर आगे और ऊपर उठा हुआ इसीलिए होता है क्योकि ट्रेक्टर को खेती और कच्चे रास्तो के लिए बनाया गया है। जिसकी वजह से इसके टूटने और डैमेज होने के चान्सेस ज्यादा हो जाते है इसके अलावा खेती करते समय इसमें पानी और मिट्टी भी जा सकती है. जिसकी वजह से न केवल आगे बल्कि ऊपर की तरफ होता है। इसके अलावा एग्जॉस्ट पाइप पीछे रहने पर पौधों को विषैली धुआं लगने का भी डर रहता है. किसानों को भी इसका नुकसान पहुंच सकता है. इसल‍िए ऊपर की ओर किया जाता है.

1 thought on “Amazing Facts: हमेशा आगे की तरह ही क्यों लगा होता है ट्रेक्टर का साइलेंसर, पीछे या निचे क्यों नहीं? जानिए वजह…”

Comments are closed.