Wednesday, August 17, 2022
spot_img
Homeधर्म एवं ज्योतिषAkshaya Tritiya : आज के दिन सोना खरीदना होता है शुभ, इन चीज़ों...

Akshaya Tritiya : आज के दिन सोना खरीदना होता है शुभ, इन चीज़ों को खरीदने से भी होता है लाभ  

शुभ व मांगलिक कार्यों से लेकर खरीदारी के लिए अक्षय तृतीया का दिन सबसे शुभ माना जाता है। वैसे तो इस दिन सोना खरीदाना सबसे अच्छा होता है। लेकिन अगर आप सोना नहीं खरीद सकते तो परेशान न हों। कुछ ऐसी भी चीजें हैं जिन्हें अक्षय तृतीया पर खरीदने से सोने के समान फल की प्राप्ति होती है।

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का दिन बहुत शुभ होता है। यही कारण है कि इस दिन किसी भी शुभ और मांगलिक कार्यों को बिना किसी मुहूर्त और पंचांग के संपन्न किया जा सकता है। हिंदू पंचांग के अनुसार अक्षय तृतीया वैशाख महीने की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को पड़ती है। इस बार अक्षय तृतीया मंगलवार 03 मई 2022 को है। ज्योतिष के अनुसार, खरीदारी के लिए अक्षय तृतीया का दिन सबसे उत्तम होता है। इस दिन खासतौर पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। इस दिन सोना खरीदने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। कहा जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन खरीदी गई वस्तु में कई गुणा वृद्धि होती है।

लेकिन सोना खरीदना हर किसी के बजट में नहीं होता है। अगर आप अक्षय तृतीया के दिन सोना नहीं खरीद सकते तो निराश ना हों। मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर आप पर भी मेहरबान होंगे। कुछ ऐसी वस्तुएं हैं, जिन्हें आप अक्षय तृतीया के दिन खरीद सकते हैं हैं। इन वस्तुओं की खरीदारी से आपको सोने के समान ही लाभ मिलता है। जानतें हैं उन वस्तुओं के बारे में…

श्रीयंत्र

अक्षय तृतीया के दिन श्रीयंत्र खरीदना शुभ होता है। अक्षय तृतीया के श्रीयंत्र खरीद कर आप पूरे विधि-विधान से घर पर इसकी स्थापना करें और प्रतिदिन इसकी पूजा करें। इससे मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी।

कौड़ी

मां लक्ष्मी की प्रिय वस्तुओं में कौड़ी भी एक है। अक्षय तृतीया के दिन कौड़ी खरीदकर मां लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करें। पूजा करने के बाद आप कौड़ी को लाल कपड़े में लपेट कर तिजोरी या फिर जिस स्थान पर आप पैसा रखते हों, वहां रख दें। ऐसा करने से घर पर कभी धन-संपत्ति का अभाव नहीं होता है।

दक्षिणावर्ती शंख

सभी शंखों में दक्षिणावर्ती शंख शुभ होता है और बेहद दुर्लभ माना जाता है। मां लक्ष्मी को भी दक्षिणावर्ती शंख अतिप्रिय होता है। इसलिए अक्षय तृतीया के इस इस शंख को भी आप घर ला सकते हैं।

जौ

सोना या कोई अन्य वस्तु खरीदना आपके बजट में नहीं है तो आप अक्षय तृतीया के दिन जौ जरूर खरीदें। शास्त्रों में जौ को स्वर्ण के समान माना जाता है। इसलिए इस दिन जौ की खरीदारी से भी सोने के समान ही फल प्राप्त होता है। जौ खरीदने के बाद आप अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की एक साथ पूजा करें और उनके चरणों में जौ अर्पित करें। अगले दिन इस जौ को लाल कपड़े में बांध लें और इस पोटली को तिजोरी में रख दें।

Disclaimer : This Details are taken from internet

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments