spot_img
HometrendingBusiness Idea: एक गाय से ही शुरू करे यह बिज़नेस जल्दी बन...

Business Idea: एक गाय से ही शुरू करे यह बिज़नेस जल्दी बन जाओगे लखपति

Business Ideaयदि आप घर पर रहने की नौकरी की तलाश कर रहे हैं, जहाँ आपको कभी मंदी का सामना नहीं करना पड़ेगा, तो हमारे पास आपके लिए एक व्यवसायिक विचार है। यह बिजनेस आइडिया एक डेयरी फार्मिंग बिजनेस है। इससे आप दूध का उत्पादन कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। राज्य से सब्सिडी भी प्राप्त की जा सकती है।

डेयरी फार्मिंग बिजनेस आइडिया कैसे शुरू करें
डेयरी फार्मिंग बिजनेस आइडिया शुरू करने के लिए आपको पहले चरण में कम गाय या भैंस का चयन करना होगा। बाद में मांग पर पशुओं की संख्या बढ़ाई जा सकती है। इसके लिए सबसे पहले आप एक बेहतर नस्ल जैसे गिर नस्ल की गाय खरीद लें और अच्छी देखभाल और पोषण का ध्यान रखें।

इसका फायदा यह होगा कि ज्यादा मात्रा में दूध का उत्पादन होता है। इससे आमदनी बढ़ेगी, उसके बाद आप जानवरों की संख्या बढ़ा सकते हैं।

Dairy Farm Business Idea के लिए सरकार की ओर से 25 से 50 प्रतिशत की सब्सिडी मिलती है। सब्सिडी अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती है, राज्य में कुछ डेयरी सहकारी समितियां हैं जो किसानों को दूध उत्पादन से अपनी आय बढ़ाने में मदद करती हैं। ऐसे में किन दस्तावेजों की जरूरत है, यह जानने के लिए अपने राज्य की डेयरी सहकारी समिति से संपर्क करें।

आप कितना कमाओगे
यदि आप 10 गायों से 100 लीटर खरीदते हैं, तो आपका लाभ इस बात पर निर्भर करेगा कि आप दूध कैसे बेचते हैं। यदि दूध को राजकीय डेयरी में रखा जाता है, तो आपको लगभग 40 रुपये प्रति लीटर मिलता है, जबकि वही दूध सीधे दुकानों में बेचने पर आपको 60 रुपये प्रति लीटर तक मिलता है। इस तरह अगर आप 100 लीटर दूध निकालेंगे तो आपकी रोजाना की आमदनी 6000 रुपये होगी यानी एक महीने में आसानी से 1.5 लाख रुपये की कमाई हो जाएगी.

RELATED ARTICLES

Most Popular