HometrendingAdrak Se Nuksan - अत्यधिक अदरक के सेवन से होते हैं ये...

Adrak Se Nuksan – अत्यधिक अदरक के सेवन से होते हैं ये सात नुकसान 

सर्दियों के समय रखना होता है ख़ास ध्यान 

Adrak Se Nuksanअदरक लगभग हर भारतीय घर में प्रयुक्त होता है। चाहे व्यंजन हो या चाय, अदरक के बिना सब कुछ अधूरा सा लगता है। इसी कारण भारतीय रसोई में कुछ न कुछ अदरक समाहित होता है। यह न केवल स्वाद को बढ़ाता है, बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। अदरक हमारी इम्युनिटी को बढ़ाने के साथ-साथ कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत भी देता है। तथापि, किसी भी चीज की अधिक सेवन से सेहत को नुकसान भी हो सकता है।

अदरक के साथ भी ऐसा ही होता है। अधिक सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। यदि आप उन लोगों में से हैं जो अक्सर अधिक अदरक की चाय पीते हैं या अधिक अदरक खाते हैं, तो चलिए जानते हैं कुछ अधिक अदरक खाने के नुकसान।

ब्लड शुगर स्तर को करता है कम | Adrak Se Nuksan 

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि अदरक ब्लड शुगर स्तर को कम करने में सहायक हो सकता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, यदि आप डायबिटीज की दवाओं के साथ अदरक का सेवन करते हैं, तो अत्यधिक मात्रा में हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है, जिससे ब्लड शुगर का स्तर असामान्य रूप से कम हो जाता है।

पाचन संबंधी समस्याएं

अदरक का अधिक उपयोग करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि सीने में जलन, गैस, सूजन, और पेट में खराबी। ये समस्याएं विशेष रूप से उन व्यक्तियों में देखी जा सकती हैं, जो पाचन समस्याओं से पीड़ित हैं या जिनका पेट संवेदनशील है।

खून के थक्के जमने में बाधा | Adrak Se Nuksan 

अदरक में मौजूद एंटी-कोआगुलेंट रसायन खून के थक्के जमने में बाधा डाल सकते हैं। अधिक अदरक का सेवन करने से खून की बहाव संभावना बढ़ सकती है, खासकर उन लोगों में जो पहले से ही खून को पतला करने वाली दवाओं का सेवन कर रहे हैं।

पेट खराब 

अधिक अदरक का सेवन करने से कभी-कभी रेचक प्रभाव हो सकता है, जो बार-बार मल त्याग और दस्त का कारण बन सकता है। इसका कारण है कि अदरक में मल त्याग को सुगम बनाने और पाचन तंत्र को उत्तेजित करने की शक्ति होती है।

सीने में दर्द या जलन 

अदरक को आमतौर पर सीने में जलन और अपच के इलाज के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन कुछ लोगों में इसके अत्यधिक उपयोग से लक्षण बिगड़ सकते हैं। अदरक के मसालेदार गुण फूड पाइप में जलन पैदा कर सकते हैं, जिससे सीने में दर्द या जलन हो सकती है।

एलर्जिक रिएक्शन | Adrak Se Nuksan

ज्यादा अधिक अदरक का सेवन करने से एलर्जिक रिएक्शन के प्रति ज्यादा संवेदनशील हो सकते हैं , जिसके कारण सांस लेने में कठिनाई, सूजन, खुजली और त्वचा पर चकत्ते हो सकते हैं। अगर आपको अदरक से एलर्जी हो जाती है, तो तुरंत डॉक्टर की मदद लें।

हाइपोटेंशन या लो ब्लड प्रेशर

सामान्य अध्ययन के अनुसार अदरक का सेवन हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए तो फायदेमंद होता है मगर इसे ज्यादा मात्रा में खाया जाए, तो अदरक हाइपोटेंशन या लो ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है, खासकर जब अन्य बीपी कम करने वाली दवाओं के साथ प्रयोग इसका इस्तेमाल किया जाता है।

Source – Internet  
RELATED ARTICLES

Most Popular