Friday, August 12, 2022
spot_img
Homeदेशखुसखबर अब मिलेगा 307 रु कम में गैस सिलेंडर जाने डिटेल्स।

खुसखबर अब मिलेगा 307 रु कम में गैस सिलेंडर जाने डिटेल्स।

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ देश भर में लगातार रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ते जा रहे हैं जिससे लोगों में काफी निराशा है. महंगाई से आम लोगों की जेब को काफी नुकसान हो रहा है। इस बीच अगर आप गैस सिलेंडर खरीद रहे हैं तो यह रिपोर्ट काफी काम की साबित होगी।

गैस कंपनी धांसू ने एक घरेलू कंपोजिट प्रेशर सिलेंडर लॉन्च किया है जो लोगों में काफी उत्साह पैदा कर रहा है। इस सिलेंडर को यूपी के औद्योगिक शहर कानपुर में लॉन्च किया गया था। कंपोजिट सिलेंडर का वजन मौजूदा गैस सिलेंडर से लगभग आधा होगा।

मौजूदा गैस बोतल का वजन मिलाकर 31 किलो, कंपोजिट बोतल का वजन 16.3 किलो होगा। प्रत्येक सुरक्षित और पारदर्शी सिलेंडर में 10 किलो गैस होगी। इसका रेट भी पुराने गैस सिलेंडर के हिसाब से 761 रुपये तय किया गया है। विधायक सुरेंद्र मैथानी ने गैस कंपनी के अधिकारियों की मौजूदगी में इस आधुनिक पारदर्शी बोतल का शुभारंभ किया।

इतने किलो में मिलेगा सिलेंडर
जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल 14.2 किलो गैस की कीमत 1068 रुपये है। 10 किलो का गैस सिलेंडर 761 रुपये में मिलेगा। हल्के वजन की वजह से इसे बच्चों से लेकर महिलाओं तक आराम से उठा सकेंगे। करीब 6 दशक के सफर के बाद गैस कंपनियां घरेलू प्रेशर सिलेंडर में बदलाव करने वाली हैं।

बाजार में जो कंपोजिट सिलेंडर आ रहा है वह लोहे के सिलेंडर से कई किलो हल्का है। इसकी तीन परतें होंगी। आपको बता दें कि अभी जो खाली बोतल इस्तेमाल हो रही है वह 17 किलो है और गैस भरने पर यह 31 किलो से कुछ ज्यादा ही गिरती है. अब 10 किलो के कंपोजिट सिलेंडर में सिर्फ 10 किलो गैस होगी।

पुराने सिलेंडर को बदला जा सकता है
कंपोजिट सिलेंडर के लिए सुरक्षा राशि 3350 रुपये है। पुराने सिलेंडर की जमा राशि 1450 रुपये है। इसलिए उपभोक्ता 1900 रुपये जमा कर इसे बदल भी सकता है। बता दें कि यह बोतल कई राज्यों में पहले से ही उपलब्ध है। एक सामान्य गैस सिलेंडर की कीमत और वजन बहुत ज्यादा होता है। इसलिए कंपोजिट सिलेंडर उनके लिए एक अच्छा विकल्प हैं। 10 किलो का स्मार्ट सिलेंडर प्लास्टिक फाइबर से बना है और आधुनिक रसोई के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments