Wednesday, August 17, 2022
spot_img
Hometrendingअब ATM एटीम द्वारा मिलेगा गेहू चावल राशन,लाइन में नहीं लगना पड़ेगा...

अब ATM एटीम द्वारा मिलेगा गेहू चावल राशन,लाइन में नहीं लगना पड़ेगा ग्राहक को जाने कैसे मिलेगी यह सुविधा।

अब ATM एटीम द्वारा मिलेगा गेहू चावल राशन,लाइन में नहीं लगना पड़ेगा ग्राहक को जाने कैसे मिलेगी यह सुविधा।

एटीएम गेहूं चावल : एटीएम से सभी को कड़वे नोट निकालने पड़े, लेकिन अब इसमें से गेहूं के चावल भी निकलेंगे. यह जरूर हैरानी होगी, लेकिन अब लोगों को यह डिवाइस मिल जाएगी। ओडिशा में शुरू की जाएगी एटीएम अनाज सुविधा राज्य सरकार जल्द ही सुविधा के तहत राशन डिपो में एटीएम से खाद्य सामग्री निकालने की व्यवस्था करने जा रही है। इसे ग्रेन एटीएम यानी ग्रेन एटीएम भी कहा जाता है।

कैसे काम करेगा अनाज एटीएम?

राशन कार्ड धारकों को अपना आधार कार्ड नंबर और राशन कार्ड पर अंकित नंबर अनाज एटीएम में दर्ज करना होगा। इस तरह आपको एटीएम से अनाज मिलता है। सरकार फिलहाल इसे पायलट प्रोजेक्ट के तहत लॉन्च कर रही है। इस योजना के तहत भुवनेश्वर में पहला अनाज एटीएम लगाया जाएगा।

सभी जिलों में मिलेगी यह सुविधा

खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री अतनु सब्यसाची ने मंगलवार को ओडिशा विधानसभा में इस योजना की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ओडिशा में हितधारकों को अनाज एटीएम से राशन आवंटित करने की तैयारी की जा रही है। शुरुआती चरण में शहरी क्षेत्रों में अनाज एटीएम लगाए जाएंगे। उसके बाद सभी जिलों में यह विशेष एटीएम लगाने की योजना है। अगले चरण में प्रदेश के सभी जिलों में अनाज एटीएम लगाने की भी योजना बनाई गई.

एक विशेष कोड वाले कार्ड की आवश्यकता होगी
मंत्री सब्यसाची ने कहा कि अनाज एटीएम से राशन प्राप्त करने के लिए हितधारकों को एक विशेष कोड वाला कार्ड प्रदान किया जाएगा। अनाज एटीएम पूरी तरह से संवेदनशील होगा। इसमें बायोमेट्रिक डिवाइस भी शामिल होगा।

गुरुग्राम में लगा पहला अनाज एटीएम

हम आपको बता दें कि हरियाणा के गुरुग्राम में देश का पहला अनाज एटीएम लगाया गया है। यह मशीन विश्व खाद्य कार्यक्रम के तहत सरकार द्वारा समर्थित है। इसे “स्वचालित, बहु-वस्तु अनाज वितरण मशीन” भी कहा जाता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments