HometechnologyAadhaar Card Update: अब बिना एड्रेस प्रूफ के अपडेट होगा आधार कार्ड,...

Aadhaar Card Update: अब बिना एड्रेस प्रूफ के अपडेट होगा आधार कार्ड, बस करना है ये काम

Aadhaar Card Update: अब लोग अपने परिवार के मुखिया की सहमति से आधार में पते को ऑनलाइन अपडेट कर सकते है।

कार्ड का इस्तेमाल पहचान पत्र के रूप में होता है। कई सरकारी और प्राइवेट कामों में इसकी जरूरत पड़ती है। अगर आपको अपने आधार कार्ड में कुछ बदलाव करना हैं तो UIDAI इसकी अनुमति देता है। अब लोग अपने परिवार के मुखिया की सहमति से आधार में एड्रेस को ऑनलाइन अपडेट कर सकते है।

ऐसे Aadhaar Card Update करे

UIDAI ने बताया कि वह आधार धारकों को सुविधा दे रहा है। इसकी सहायता से आपको डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए सिर्फ परिवार के मुखिया के अनुमति की जरूरत होगी।

ये डॉक्यूमेंट होंगे जरूरी

इसके लिए आवेदक और परिवार के मुखिया दोनों के नाम और उनके बीच संबंध का उल्लेख करने वाले दस्तावेज जैसे राशन कार्ड, मार्कशीट, मैरिज सर्टिफिकेट आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस प्रकिया के लिए ओटीपी आधारित प्रमाणीकरण की आवश्यकता होती है।

ऑनलाइन एड्रेस अपडेट

दस्तावेज का प्रमाण उपलब्ध नहीं होने पर UIDAI द्वारा निर्धारित फॉर्मेट में मुखिया द्वारा सेल्फ डिक्लेरेशन दिया जा सकता है। बता दें ऑनलाइन पता अपडेट एक निवासी के रिश्तेदारों के लिए मददगार होगा। जिनके पास अपने आधार को अपडेट करने के लिए स्वयं के नाम पर कोई दस्तावेज नहीं है। एड्रेस को अपडेट करने का नया विकल्प पुराने प्रक्रिया से अलग है। जिसमें पते के किसी भी वैध प्रमाण का उपयोग किया जा सकता है।

Aadhaar Card Update: अब बिना एड्रेस प्रूफ के अपडेट होगा आधार कार्ड, बस करना है ये काम

यह भी पढ़े – Tata ने Auto Expo 2023 में मचाई घूम, एक साथ 7 गाड़ियां को किया लांच, CNG से Electric तक शामिल

RELATED ARTICLES

Most Popular