Aadhaar Card Update | फटाफट निपटा लें आधार अपडेट से जुड़े ये जरुरी काम 

फ्री में अपडेट कराने की बढ़ाई गई तारीख 

Aadhaar Card Update – यदि आपका आधार 10 साल से अधिक पुराना है और कभी भी अपडेट नहीं हुआ है, तो यह समाचार आपके लिए महत्वपूर्ण है। सरकार ने आधार कार्ड अपडेट करने के लिए देश के करोड़ों लोगों को बड़ी राहत दी है। इसके तहत सरकार ने फ्री में आधार कार्ड डिटेल्स को अपडेट करने की डेडलाइन को 14 जून तक के लिए बढ़ा दिया है। पहले यह डेडलाइन 14 मार्च तक थी।

मिल गया 4 महीने का समय | Aadhaar Card Update 

इसका मतलब है कि अब आधार होल्डर्स को अपने आधार में आईडेंटिटी और पता प्रमाण (Aadhar Documents Update) अपलोड करके इसे अपडेट करने के लिए 4 महीने का समय मिल गया है। ऐसे में अगर आपने ये जरूरी काम अभी तक नहीं कराया है तो इसे तत्काल सम्पन्न कर लें।

अगर आप समय पर अपना आधार कार्ड अपडेट (Aadhaar Card Update Online) नहीं कराते हैं तो जरूरी काम अटक सकते हैं। इसके अलावा, आधार में गलत जानकारी होने की वजह से आप कई स्कीमों का लाभ भी नहीं उठा पाएंगे। हालांकि, आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

निःशुल्क सेवा my Aadhaar पोर्टल पर उपलब्ध

आप myAadhaar पोर्टल पर जाकर आधार डेमोग्राफिक अपडेट (Free Aadhar Update) कर सकते हैं। यह निःशुल्क सेवा केवल my Aadhaar पोर्टल पर ही उपलब्ध है। वहीं, अगर आप आधार सेंटर जाकर अपना आधार अपडेट कराते हैं तो आपको इसके लिए 50 रुपये फीस के तौर पर देना होगा।

आधार कार्ड वर्तमान में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों में से एक है। सरकारी योजना का लाभ उठाने, बैंक खाता खोलने, सिम कार्ड प्राप्त करने, गृह खरीदने या किसी भी वित्तीय लेनदेन के लिए आधार कार्ड आवश्यक है। निवेश जैसे फिक्स्ड डिपॉजिट या म्यूचुअल फंड में भी आधार कार्ड की आवश्यकता होती है।

जानकारी को फिर से अपडेट करने का आदेश | Aadhaar Card Update

UIDAI 10 साल से अधिक समय से पुराने आधार कार्ड का उपयोग कर रहे लोगों से उनकी सभी जानकारी को फिर से अपडेट करने का आदेश दिया गया है। इससे आपको सभी प्रकार की सेवाओं का आसानी से लाभ मिल सकेगा। अधिक जानकारी के लिए आप myaadhaar.uidai.gov.in पर जा सकते हैं।

Source Internet 

1 thought on “Aadhaar Card Update | फटाफट निपटा लें आधार अपडेट से जुड़े ये जरुरी काम ”

Comments are closed.