5 Star Rating – Global NCAP में इन गाड़ियों को मिली 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग

By
On:
Follow Us

जाने आपकी पसंदीदा कार शामिल है या नहीं 

5 Star Ratingसुरक्षा को लेकर जागरूकता बढ़ रही है, खासकर कारों में। लोग अब सुरक्षित कारों को अधिक पसंद कर रहे हैं। ग्लोबल एनसीएपी एक संस्था है जो कारों के क्रैश टेस्ट करती है और उन्हें सुरक्षा रेटिंग प्रदान करती है। 2023 में, इस संस्था ने भारत में बिकने वाली कई कारों का क्रैश टेस्ट किया है। कुछ कारों को 5 स्टार सुरक्षा रेटिंग मिली है जबकि कुछ कारों को कम रेटिंग भी प्राप्त हुई है। चलिए, आपको 2023 में ग्लोबल एनसीएपी से 5 स्टार सुरक्षा रेटिंग हासिल करने वाली ‘मेड-इन-इंडिया’ कारों के बारे में बताते हैं।

Skoda Slavia And Volkswagen Virtus | 5 Star Rating 

फॉक्सवैगन वर्टूस और स्कोडा स्लाविया को 2023 में ग्लोबल NCAP ने क्रैश-टेस्ट किया था। दोनों कारें सेडान प्लेटफॉर्म (MQB A0IN) पर आधारित हैं और ये पावरट्रेन ऑप्शन भी साझा करती हैं। वर्टूस और स्लाविया, दोनों ने एडल्ट और बच्चों की सुरक्षा में 5-स्टार रेटिंग हासिल की है। इन दोनों सेडानों के बॉडीशेल्स और फुटवेल एरिया को स्थिर और भार सहने की क्षमता है।

दोनों सेडान में छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), हिल होल्ड असिस्ट, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर, रियर पार्किंग सेंसर और रियर पार्किंग कैमरा जैसी सुरक्षा की विशेषताएं हैं। ये दोनों कारें भारत में ही निर्मित की गई हैं।

Tata Safari And Harrier | 5 Star Rating

टाटा हैरियर और सफारी, 2023 में मिडलाइफ अपडेट प्राप्त कर चुके हैं। इनमें नए फीचर्स भी शामिल किए गए हैं। ग्लोबल NCAP ने इनका क्रैश टेस्ट किया और इन्हें 5 स्टार सुरक्षा रेटिंग प्राप्त हुई है। इन दोनों वाहनों के लिए बच्चों और वयस्कों के लिए भी 5-स्टार रेटिंग दी गई है। अंकों की बात करें, वयस्कों के लिए 33.05/34 और बच्चों के लिए 45/49 अंक प्राप्त हुए हैं।

टाटा ने हैरियर और सफारी में 7 एयरबैग (6 स्टैंडर्ड), इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), हिल असिस्ट, 360-डिग्री कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस), और ADAS जैसी फीचर्स शामिल किए हैं।

Source – Internet  

Related News