Betul News – जेंडर बदलकर स्वाति से बनी शिवाय

By
On:
Follow Us

तीन चरणों में कराई सर्जरी, अब लडक़ी से करेगी शादी

Betul Newsबैतूल कई बार शरीर तो लडक़ी का मिल जाता है लेकिन हार्मोंस लडक़े जैसे होते हैं। इसी तरह से शरीर लडक़ों का मिल जाता है लेकिन हार्मोंस लड़कियों की तरह होते हैं। इस तरह से जन्म होने पर लडक़ा अथवा लडक़ी को बेहद दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। यही वजह है कि इन सभी दिक्कतों और उलझनों से छुटकारा पाने के लिए लोग अपना जेंडर चेंज करवा लेते हैं। स्वाति को भी अपना जेंडर चेंज कर शिवाय बनना अच्छा लग रहा है। अब वह लडक़ी की तलाश में हैं जिससे विवाह कर घर बसा सके।

शुरू से ही लडक़ों जैसा रहना है पसंद | Betul News

जन्म के बाद से जब कुछ होश आया तो मुझे लडक़ों के जैसा ही रहना पसंद था। शुरुआत में मैंने छोटे बाल कर लिए और लडक़ों की तरह ही खेलना शुरू कर दिया, लेकिन यह सब घर के लोगों को कुछ समय बाद ठीक नहीं लगा। मैं खुद अपने लडक़ी वाले शरीर से खुश नहीं थी। एक बार यूट्यूब पर आर्यन पाशा को देखा। आर्यन लडक़ी से लडक़ा बने और फिर बॉडी बिल्डर बन गए। इसके बाद मैंने भी लडक़ा बनने का ठान लिया। यह कहानी है संजय कॉलोनी निवासी सॉफ्टवेयर इंजीनियर 30 वर्षीय शिवाय सूर्यवंशी की। वह अब जेंडर चेंज सर्जरी करा कर स्वाति से शिवाय बन गया है।

तीन स्टेप में कराई सर्जरी

शिवाय जिले में पहले ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्होंने यह सर्जरी कराई है। तीन स्टेप में होती है सर्जरी शिवाय सूर्यवंशी ने बताया कि जेंडर चेंज सर्जरी तीन स्टेप में होती है। जिसके बाद लडक़े से लडक़ी और लडक़ी से लडक़ा बन जाते हैं। उन्होंने बताया कि दिल्ली के ऑलमेक हॉस्पिटल में उन्होंने सर्जरी कराई है। डॉक्टर नरेंद्र कौशिक ने सर्जरी की है। पहली सर्जरी 2020 में हुई थी जिसमें हारमोंस चेंज होते हैं। साथ ही वॉइस चेंज होती है व दाढ़ी आने लगती है।

आयुष्मान योजना से कराई सर्जरी | Betul News

वहीं दूसरी सर्जरी में बेस्ट रिमूव होता है और थर्ड सर्जरी में बॉटम पार्ट की सर्जरी होती है। हर सर्जरी के बाद तीन माह का आराम करना होता है। उन्होंने बताया कि अभी कुछ महीने पहले ही उनकी चौथी सर्जरी हुई थी, जिसमें स्किन टाइट करवाया गया है। इसके बाद आराम किया और अब पिछले एक सप्ताह से इंदौर में फिर से अपना जॉब शुरू कर दिया है। सर्जरी में लगभग 10 लाख रुपए खर्च हुआ है। शिवाय ने बताया वे पहले ही सर्जरी करना चाहते थे, लेकिन आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने से सर्जरी नहीं कर पाए। उन्होंने बताया कि आयुष्मान योजना के तहत भी अब सर्जरी कराई जा सकती है।

सर्जरी कराकर खुश हूं

शिवाय सूर्यवंशी ने बताया कि सर्जरी करवाकर मैं बहुत खुश हूं। अब लगता है कि मुझे जो शरीर चाहिए था वह मिल गया है। अब जल्दी लडक़ी देख कर शादी करूंगा। शिवाय के परिवार में भी लोग खुश हैं। शिवाय के बड़े भाई कृष्णा सूर्यवंशी ने बताया कि पहले जरूर हमने इसका विरोध किया था,लेकिन बाद में पूरे परिवार ने सहयोग किया। कृष्णा ने बताया कि अब उन्हें एक भाई और मिल गया हैं। जिससे उन्हें काफी मदद मिल रही है। कृष्णा ने बताया कि वह पहले पांच भाई बहन थे। स्वाति सबसे छोटी बहन थी। अब स्वाति के शिवाय बनने से तीन बहन और दो भाई हो गए हैं।

बदल गए दस्तावेज | Betul News

शिवाय के दस्तावेज पहले स्वाति नाम से थे सर्जरी के बाद उनके सभी दस्तावेज में भी नाम बदल चुका है। उन्होंने बताया कि सर्जरी करने के बाद कलेक्टर को इस संबंध में सूचना दी थी। कलेक्टर ने एक पत्र दिया था। इसकी सहायता से दस्तावेज में नाम चेंज हो गया है।

यू ट्यूब से कर रहे जागरूक

शिवाय ने बताया कि अब उन्होंने ऐसे लोगों को जो जेंडर चेंज सर्जरी करना चाहते हैं, उन्हें जागरूक करना शुरू कर दिया है। शिवाय एमपी वाला चैनल बनाया है। लोग इस संबंध में पूछताछ करते हैं। शिवाय ने बताया कि अधिकांश लोग लडक़ा से लडक़ी बनना पसंद करते हैं।