diabetes control – डायबिटीज के मरीज नाश्ता करने के समय का रखे ध्यान 

By
Last updated:
Follow Us

नहीं तो तेजी से बढ़ेगा ब्लड शुगर लेवल 

diabetes controlआज के इस भागदौड़ भरे जीवन में सभी की दिनचर्या अस्तव्यस्त है जिससे की शरीर में कई तरह की बीमारियां घर बना लेती हैं और फिर हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आज के समय में सबसे कॉमन जो बीमारी है वो डायबिटीज है जिसके मरीजों को अपना काफी ख्याल रखना होता है। जी हाँ आज हम आपको बताने वाले हैं की अगर डायबिटीज के पेशेंट के नाश्ते का समय डिसाइड नहीं है तो उनका ब्लड शुगर लेवल तेजी से स्पाइक करेगा। आज हम आपको नाश्ता करने के सबसे ख़राब समय के बारे में भी बताएंगे। 

कब क्या खाएं | diabetes control 

जब कभी डायबिटीज के मरीज की बात आती है तो उससे यही पूछा जाता है की आप क्या खाते हैं लेकिन सबसे जरुरी ये नहीं है की आप क्या खाते है बल्कि कब खाते है इस बात का आपको विशेष ध्यान रखना चाहिए। 

समय पर करें नाश्ता 

नाश्‍ता दिन का सबसे जरूरी भोजन होता है पर समय पर इसे ना खाने से आपके ग्लूकोज के स्तर पर असर पड़ सकता है। और लगातार ऐसा करने से डायबिटीज का ज्‍यादा खतरा हो सकता है।

जल्दबाजी में न करें नाश्ता | diabetes control 

डायबिटिक रोगी को नाश्‍ता करने में जल्‍दबाजी नहीं करनी चाहिए। अगर आप जागने के तुरंत बाद खाते हैं, तो आपको पूरे दिन मधुमेह को नियंत्रित करना मुश्किल हो जाएगा।

इस समय भूल से भी न करें नाश्ता 

नाश्ता करने का सबसे खराब समय सुबह उठने के तुरंत बाद होता है। तुरंत जागने के बाद जरा सी देरी में, ब्‍लड लेवल बढ़ जाता है। यह इसलिए होता है क्‍योंकि सुबह सुबह बॉडी से कोर्टिसोल और ग्रोथ हार्मोन रिलीज होते हैं।

Source – Internet 

Related News

Leave a Comment