Railway GK Questions – क्या होता है TRAIN का फुल फॉर्म, यहाँ जाने 

By
On:
Follow Us

Railway GK Questionsआज कल कॉम्पिटिशन का दौर है जहाँ कई तरह की सरकारी नौकरियों के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं जिसमे कई तरह के सवालों के साथ सामान्य ज्ञान के भी कुछ सवाल होते हैं। आज कल इंटरनेट पर भी IAS इंटरव्यू में पूछे गए ट्रिकी सवाल जवाब काफी वायरल होते रहते हैं।

उसी कड़ी में आज हम आपके लिए एक ऐसा आसान सा सवाल लेकर के आए हैं जो शायद आपको पता हो लेकिन फिर भी कई लोग इस सवाल के जवाब के बारे में नहीं जानते हैं। तो आइए आपको बताते हैं की आखिर सवाल क्या है सवाल है की आखिर Train का फुल फॉर्म क्या होता है। चलिए आगे जानते हैं की आखिर Train का फुल फॉर्म क्या होता है।  

ये हैं Train का फुल फॉर्म | Railway GK Questions 

ट्रेन को टूरिस्ट रेलवे एसोसिएशन डक (Tourist Railway Association inc) के रूप में भी जाना जाता है। यह ट्रेन का फुल फॉर्म है। अगर कोई आपसे ट्रेन का फुल फॉर्म पूछे तो अब आप उसका जवाब दे सकेंगे। रेलवे से जुड़े और भी कई शब्द है जिनके फुल फॉर्म आप नहीं जानते होंगे।

इंडियन रेलवे से जुड़े कुछ और फुल फॉर्म 

भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी)(IRCTC) आतीय रेलवे पर खानपान और पर्यटन के लिए जिम्मेदार है। भारतीय रेलवे वित्त निगम (IRFC) भारत में रेलवे परियोजनाओं के लिए वित्त प्रदान करता है। इंडियन रेलवे कंस्ट्रक्शन लिमिटेड (इस्कॉन) भारतीय रेलवे पट निर्माण परियोजनाओं के लिए जिम्मेदार है। रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) भारत में रेलवे के विकास के लिए जिम्मेदार है। अनुसंधान डिजाइन मानक संगठन (RDSO) भारत में रेलवे के विकास और अनुसंधान से जुड़ा है।

जाने इन शब्दों का मतलब | Railway GK Questions 

ट्रेन में सफर करने से पहले टिकट बुक कटाना जरूरी है। आप में से कई लोगों ने टिकट पर WL RSWL, PQWL, GNWL लिखा देखा होगा. ऐसे में आपको इन कोड लेटर के बारे में पता होना चाहिए। आइए जानते है WL RSWL, PQWL GNWL की फुल फॉर्म क्या है? यदि आपके टिकट पर WL लिखा है, तो इसका मतलब है कि आपको अभी तक कन्फर्म सीट नहीं मिली है और आप वेटिंग लिस्ट में है। 

RSWL का दर्जा उन टिकटों को दिया जाता है जो टूटी की परवाह किए बिना सड़क किनारे के स्टेशन तक बुक किए जाते हैं। ऐसे में कंफर्म टिकट मिलने की संभावना काफी कम होती है। यदि एक मध्यवर्ती स्टेशन से दूसरे मध्यवर्ती स्टेशन के लिए टिकट बुक किया जा रहा है, या यदि यह सामान्य या दूरस्थ कोटा द्वारा कवर नहीं किया गया है, तो टिकट के लिए अनुरोध प्रतीक्षा सूची में जा सकता है।

Source – Internet 

Leave a Comment