ऑटोमोबाइल सेक्टर में तहलका मचाने आ रही हैं नई 6 SUV

पहली पसंद होती जा रही है एसयूवी 

6 SUV कारों के मामले में अब लोगों की प्रथम पसंद एसयूवी होती जा रही है। भारत में एसयूवी का मार्केट शेयर 50% से भी अधिक हो गया है। कार कंपनियां भी अधिक एसयूवी लॉन्च करने पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं। आने वाले कुछ समय में कम से कम 6 नई कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च होने वाली हैं। इनमें कौन-कौन सी शामिल होंगी, चलिए जानते हैं।

टाटा नेक्सन सीएनजी

2024 की दूसरी छमाही में टाटा नेक्सन सीएनजी की बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है। यह मॉडल इस साल के शुरुआत में भारत मोबिलिटी शो में प्रदर्शित किया गया था। यह देश की पहली टर्बोचार्ज्ड सीएनजी कार होगी, और इसका डिजाइन सीएनजी वर्जन के समान होगा।

निसान मैग्नाइट सबकॉम्पैक्ट एसयूवी | 6 SUV

भारत में चार साल पूरे होने के बाद, अब निसान मैग्नाइट सबकॉम्पैक्ट एसयूवी को 2024 के अंत में मिड-लाइफ अपडेट मिलने की उम्मीद है। इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर में कुछ मामूली बदलाव हो सकते हैं, जबकि इंजन सेटअप अभी वैसा ही रह सकता है।

नई माइक्रो एसयूवी

किआ की आने वाली नई माइक्रो एसयूवी का नाम ‘सिरोस’ या ‘क्लैविस’ होने की संभावना है, जो हुंडई ग्रैंड i10 निओस, टाटा पंच और मारुति सुजुकी फ्रोंक्स को टक्कर देगी। इस मॉडल में टॉल स्टांस और हाई ग्राउंड क्लियरेंस होने की संभावना है। इसमें वर्टिकली पोजिशंड एलईडी हेडलैंप मिल सकते हैं।

स्कोडा और फॉक्सवैगन | 6 SUV

स्कोडा और फॉक्सवैगन, सब-4 कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में एंट्री करने के लिए तत्पर हैं। नई स्कोडा कॉम्पैक्ट एसयूवी को मार्च 2025 तक लॉन्च किया जा सकता है। यह अभी टेस्टिंग फेज में है। उम्मीद है कि इसका प्रोडक्शन-रेडी वर्जन 2025 भारत मोबिलिटी शो में पेश किया जा सकता है।

हुंडई वेन्यू दूसरी पीढ़ी

नया साल यानि साल (2025) आते आते हुंडई वेन्यू अपनी दूसरी पीढ़ी में पहुंचने के लिए रेडी है। जिसका कोडनेम प्रोजेक्ट Q2Xi हो सकता है। 2025 हुंडई वेन्यू के डिज़ाइन और इंटीरियर में मौजूदा मॉडल के मुकाबले काफी बदलाव की आशंका है।

Source Internet