Home trending 1 Rupee ka note : अगर आपके पास है ये 1 रूपये...

1 Rupee ka note : अगर आपके पास है ये 1 रूपये का नोट, तो आज ही बेंचे हजारों में

1 Rupye ka note –दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो अलग अलग चीज़ों का कलेक्शन करने का काफी शौक होता है जैसे सिक्के नोट और भी पुरानी चीजें जिनकी कीमत आज बेश कीमती है।अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो ऐसे कलेक्शन रखने का शौक रखते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत काम की है।अमूनन लोग सोचते हैं कि एक रुपये के नोट की वैल्यू सिर्फ एक रुपये होगी, लेकिन अगर आपके पास यूनिक नोट है तो उसे हजारों-लाखों में बेचकर मालामाल हो सकते हैं. ऑनलाइन एक वेबसाइट पर एक रुपये के नोट को हजारों की कीमत में बेचा जा रहा है.

इतनी कीमत में बिकेगा 1 रूपये का नोट

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि यूनिक नोटों की डिमांड काफी ज्यादा है और लोग ऐसे नोटों को खरीदने के लिए तैयार होते हैं. coinbazzar.com पर एक यूनिक नोट मौजूद है और इस नोट की कीमत 42 हजार रुपये बताई जा रही है. हालांकि, यह नोट अभी 13 हजार रुपये के डिस्काउंट में मिल रही है. इसकी एक्चुअल कीमत 55 हजार रुपये रखी गई थी. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो ऐसे नोटों को खरीदने के बाद उसे और भी बड़ी कीमत में बेच देते हैं. चलिए जानते हैं कि आखिर इस नोट की कीमत इतनी ज्यादा क्यों है और इसके पीछे की वजह क्या है.

क्या आपके पास है ऐसा नोट

दरअसल, यह नोट करीब 30 साल पुरानी है. इस एक रुपये के नोट का नंबर 786786 है और इसका प्रीफिक्स 56S है. इस पर उस समय के वित्त सचिव एस वेंकिटरमणन (S Venkitaramanan) के हस्ताक्षर भी हैं. ऐसे फैंसी नंबर के नोटों को खरीदने के लिए कई लोग तैयार होते हैं. हालांकि, जिनके पास ऐसे यूनिक नंबर मौजूद हैं तो वह ऐसे ऑनलाइन वेबसाइट पर अकाउंट बनाकर अपने नोटों की कीमत लगाकर बेच सकते हैं. आपको बता दें कि इन नोटों के अब फैशनेबल नहीं होने के बावजूद इनकी कीमत में काफी इजाफा हुआ है. कई वेबसाइटों पर इन नोटों की नीलामी की जा रही है और अच्छी खासी रकम हासिल की जा रही है

Source – Internet