Wireless Charging Electric Road – इलेक्ट्रिक व्हीकल इस रोड पर चलते हुए होगा चार्ज

जाने किस देश में बनी ये सड़क 

Wireless Charging Electric Roadमिशिगन के डेट्रॉयट शहर में स्थित वहां की कोर्कटाउन एरिया में देश की पहली वायरलेस इलेक्ट्रिक रोड बनी है, जो 14वीं स्ट्रीट पर स्थित है। इस रोड का नाम है “वायरलेस चार्जिंग रोड” और यहां इलेक्ट्रिक कारें दौड़ाने पर उनकी बैटरी डिस्चार्ज नहीं होती, बल्कि उनकी बैटरी वायरलेसली चार्ज होती जाती है।

रोड का आकार ऊपर से देखने में सामान्य डामर रोड की तरह है, लेकिन यह इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक क्रांतिकारी स्थान है। इस रोड की लंबाई 400 मीटर है और इसे देखकर आप उसे किसी अन्य साधारित रोड से पहचान नहीं सकते।

यह नई पहल के माध्यम से, डेट्रॉयट ने विश्व को वायरलेस चार्जिंग के क्षेत्र में एक नया मानक स्थापित किया है, जो आगे बढ़ते समय में उर्जा संग्रहण और इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रचार-प्रसार में मदद कर सकता है।

कैसे बन कर के हुई तैयार | Wireless Charging Electric Road 

डेट्रॉयट के मिशिगन में बनी वायरलेस इलेक्ट्रिक रोड का उत्पत्ति सूचीबद्ध इलेक्ट्रोमैग्नेटिक कॉइल्स के साथ की गई है। इन कॉइल्स को रोड की सरफेस के नीचे स्थापित किया गया है और इन्हें शहर के पावर ग्रिड से जोड़ा गया है। इस प्रक्रिया को “इंटक्टिव चार्जिंग” कहा जाता है, जो इस वायरलेस इलेक्ट्रिक रोड को शक्ति सप्लाई करने का रहस्यमय तंत्र है।

इस प्रक्रिया में, जब इलेक्ट्रिक व्हीकल रोड पर चलता है, इसकी बैटरी के नीचे स्थित रिसीवर इलेक्ट्रोमैग्नेटिक कॉइल्स के ठीक ऊपर होता है। जब रोड पर चलती है, इन कॉइल्स से एक इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड उत्पन्न होता है, जिससे व्हीकल की बैटरी को बिना डिस्चार्ज किए ही चार्ज होती है।

यह इंटक्टिव चार्जिंग प्रक्रिया एक नई उर्जा संचार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए साहित्यिक बना सकता है।

मोबाइल की तकनीक का यातायात की दुनिया में प्रवेश

मोबाइल फोनों के लिए जाना जाने वाला वायरलेस चार्जिंग तंत्र अब एक नई क्रांति के साथ मोडर्न यातायात की दुनिया में प्रवेश कर रहा है, जिससे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बिना तंतुमत्त चार्जिंग स्टेशन्स के जरिए चार्ज करना संभव है। इस तकनीक के लाभ से उम्मीद है कि इससे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के अधिष्ठान में वृद्धि होगी और साथ ही इससे जुड़ी समस्याओं का समाधान भी हो सकता है।

वायरलेस चार्जिंग रोड्स ने मोबाइल फोनों की तकनीक को अपनाकर एक नई दिशा दिखाई है, जिससे यातायात के क्षेत्र में भी एक सुस्ती का क्रम आ सकता है। इस प्रक्रिया में, रोड की सरफेस के नीचे स्थित इलेक्ट्रोमैग्नेटिक कॉइल्स द्वारा चार्ज करने का प्रयास किया जा रहा है, जो इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बैटरी को विनिर्दिष्ट रूप से चार्ज कर सकते हैं। इससे यात्रा के दौरान चार्ज करने में आसानी होगी और इससे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की पूरी तरह से स्वीकृति में वृद्धि हो सकती है, जो पर्यावरण के लिए एक सकारात्मक कदम हो सकता है।

वायरलेस इलेक्ट्रिक रोड्स का निर्माण | Wireless Charging Electric Road

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को सकारात्मक बढ़ावा देने के लिए, इनसे निपटना हमारे समय का एक महत्वपूर्ण कार्यक्षेत्र बन चुका है। इसके लिए एक सुचारु और प्रभावी तरीका है वायरलेस इलेक्ट्रिक रोड्स का निर्माण, जो अमेरिका के अलावा यूरोप और इजराइल में भी कुछ जगहों पर स्थापित किए गए हैं।

यह विशेष इंफ्रास्ट्रक्चर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए एक सुचारु और स्थिर चार्जिंग सोल्यूशन प्रदान करता है, जिससे उन्हें बिना रुकावट के लम्बी यात्रा की अनुमति मिलती है। इससे वायरलेस इलेक्ट्रिक रोड्स के माध्यम से व्हीकल्स को चार्ज करना एक साधने-से-ऊपर स्वच्छ और आसान तरीका हो सकता है, जो इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के प्रतिष्ठान में वृद्धि को प्रोत्साहित कर सकता है।

Source Internet