Electric Scooter Ke Dam Kam – दिग्गज कंपनियों ने कम कर दिए ई-स्कूटर के दाम 

Ola और Ather भी लिस्ट में है शामिल 

Electric Scooter Ke Dam Kamकेंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली फेम-2 सब्सिडी में हाल ही में कमी आई है। इसके बाद से, अनुमान था कि ई-स्कूटरों की कीमतें बढ़ सकती हैं और उनकी बिक्री में कमी भी आ सकती है। हालांकि, सब्सिडी में कमी के बावजूद, ई-स्कूटरों की बिक्री में कोई गिरावट नहीं दिखाई गई है, बल्कि उनमें वृद्धि की तेजी आ रही है। साथ ही, सब्सिडी में कमी के बावजूद, कंपनियां ई-स्कूटरों की कीमतों में निरंतर कमी कर रही हैं। वर्तमान में, बाजार में उपलब्ध अधिकांश अच्छी रेंज के ई-स्कूटरों की कीमतें पेट्रोल स्कूटरों के समान या कई मामलों में उनसे कम भी हो रही हैं।

ओला ने कम की कीमतें 

सब्सिडी कम होने के बावजूद, ई-स्कूटर्स की कीमतें कम हो रही हैं। अब आईये, ओला की ओर ध्यान दें। ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को अब 79,999 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में खरीदा जा सकता है। ओला का एस1 एक्स का बेस वेरिएंट इस प्राइस में उपलब्ध होगा। साथ ही, ओला ने S1X का एक 4kWh बैटरी वाला वेरिएंट भी लॉन्च किया है, जिसकी कीमत 109,999 रुपये है। पेट्रोल स्कूटर्स के 110 सीसी के इंजन वाले मॉडल की कीमतें भी 80 हजार से 1 लाख रुपये के बीच होती हैं।

एथर ने भी घटाई कीमत 

बात इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की है, और बिना एथर एनर्जी के उल्लेख के, यह विषय अधूरा रहता है। यह कंपनी देश की पहली इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनियों में गिनी जाती है। साल 2023 में, आईआईटी मद्रास के दो छात्र, तरुण मेहता और स्वप्निल जैन ने मिलकर इस कंपनी की शुरुआत की थी। ओला के पहले ही, एथर ने अपने ई-स्कूटर की कीमतों में कमी का ऐलान किया था। दिल्ली में, इस स्कूटर की कीमत स्टेट सब्सिडी के बाद एक लाख रुपये से कम हो गई है।

क्या है स्ट्रेटेजी 

वर्तमान में, इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनियाँ या तो मौजूदा मॉडलों की कीमतों में कटौती कर रही हैं या नए सस्ते वेरिएंट्स ला रही हैं। बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमतों में भी भारी कमी हुई है और अब यह कई राज्यों में 1.15 लाख रुपये तक का हो गया है। पहले इस स्कूटर की कीमत डेढ़ लाख रुपये तक थी। हीरो मोटोकॉर्प के इलेक्ट्रिक स्कूटर विदा पर भी कंपनी भारी छूट दे रही है।

ये कंपनियां भी हैं मार्केट में 

वर्तमान में, ई-स्कूटर मार्केट में टीवीएस, बजाज, और हीरो मोटोकॉर्प के उत्पादों की उपलब्धता है। होंडा, यामाहा, सुजुकी जैसे मुख्य टू-व्हीलर ब्रांड भी अपने उत्पादों को बाजार में लाने के लिए तैयार हैं। ऐसे में, ई-स्कूटर के बाजार में गतिशीलता बढ़ेगी और नई कीमती जंग भी शुरू हो सकती है।

Source Internet