HometrendingTATA iPhone Plant - TATA के इस प्लान से होगी नौकरियों की...

TATA iPhone Plant – TATA के इस प्लान से होगी नौकरियों की बौछार 

खुलेगी देश की सबसे बड़ी iPhone फैक्ट्री 

TATA iPhone Plantएप्पल ने भारत को अपने मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में महत्त्वपूर्ण मानते हुए वहां अपना ध्यान केंद्रित किया है। उन्होंने भारत में मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ाने की योजना बनाई है। इसके तहत, टाटा ग्रुप ने भारत में नए आईफोन असेंबली प्लांट स्थापित करने की तैयारी की है। यह प्लांट भारत का सबसे बड़ा होगा। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, टाटा ग्रुप की इच्छा है कि यह प्लांट तमिलनाडु के होसुर में स्थापित किया जाए। रिपोर्ट के अनुसार, प्लांट में करीब 20 असेंबली लाइन होंगी और यह अपने ऑपरेशन्स को 12 से 18 महीनों के भीतर शुरू करने का लक्ष्य रख रहा है, जिससे 2 साल के अंदर 50,000 नौकरियां भी बन सकती हैं।

प्लांट की स्थापना ऐप्पल के लिए फायदेमंद होगी, क्योंकि यह स्थानीय सप्लाई चेन बनाने और टाटा के साथ मजबूत साझेदारी को बढ़ावा देगी। यह जानकर हर्ष होगा कि ऐप्पल की आईफोन फैक्टरी पहले से ही कर्नाटक में है, जिसे टाटा ने खरीद लिया है।

अन्य देशों में उत्पादन बढ़ाने की योजना | TATA iPhone Plant

ऐप्पल ने चीन के अलावा भारत, थाईलैंड, मलेशिया और अन्य देशों में उत्पादन बढ़ाने की योजना बनाई है। यह उनकी चीन की निर्भरता को कम करने और सप्लाई चेन को विविधता प्रदान करने की कोशिश है। टाटा ग्रुप द्वारा प्रस्तावित आईफोन असेंबली प्लांट मध्यम आकार की होगी। यह विस्ट्रॉन से खरीदे गए प्लांट से बड़ी होगी, जिसमें 10,000 से अधिक कर्मचारी काम करेंगे। यहां तक कि चीन की आईफोन फैक्टरियों से भी यह कुछ कम होगी।

मौजूदा फैसिलिटी में हायरिंग को बढ़ाना | TATA iPhone Plant

टाटा ग्रुप ने अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए एप्पल के साथ कई कदम उठाए हैं। उनमें से एक कदम है होसुर में मौजूदा फैसिलिटी में हायरिंग को बढ़ाना, जहां आईफोन एन्क्लोजर बनाया जाता है। टाटा ग्रुप का एक और कदम है 100 रिटेल स्टोर्स का शुभारंभ करना, जो केवल एप्पल प्रोडक्ट्स पर फोकस करेंगे। इन स्टोर्स से टाटा ग्रुप को एप्पल प्रोडक्ट्स की बिक्री से राजस्व मिलेगा।

Source – Internet  
RELATED ARTICLES

Most Popular