HomeAutomobileTATA Automatic CNG - कंपनी ने देश की पहली ऑटोमेटिक CNG कार से...

TATA Automatic CNG – कंपनी ने देश की पहली ऑटोमेटिक CNG कार से उठाया पर्दा 

यहाँ जाने कीमत और माइलेज से जुड़ी डिटेल्स

TATA Automatic CNG – टाटा मोटर्स ने अपनी प्रवेश स्तर की हैचबैक गाड़ियों, टियागो और सिडान टिगोर, को सीएनजी फ्यूल विकल्प और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ लॉन्च किया है। ये दोनों ही भारत की पहली CNG ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली गाड़ियाँ हैं और वे ट्विन सिलेंडर तकनीक से लैस हैं।

इसके अतिरिक्त, गाड़ियों के डिज़ाइन और अन्य विशेषताओं में कोई बदलाव नहीं किया गया है। टाटा मोटर्स का दावा है कि ये दोनों गाड़ियाँ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ CNG मोड में 28.06 किलोमीटर प्रति किलो के माइलेज प्रदान करेंगी। पेट्रोल मोड में 20 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज प्राप्त होगा।

टियागो की गाड़ी की प्रतिस्पर्धा मारुति सेलेरियो, मारुति वैगनआर, और सिट्रोएन सी3 से होती है, जबकि टिगोर की प्रतिस्पर्धा मारुति डिज़ाइर, होंडा अमेज, और हुंडई औरा के साथ होती है।

कीमत | TATA Automatic CNG 

टियागो के लिए CNG वेरिएंट में चार वैरिएंट उपलब्ध हैं। दिल्ली में, इसकी एक्स-शोरूम कीमत 7.89 लाख रुपए से शुरू होती है, जो 8.89 लाख रुपए तक जा सकती है। वहीं, ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली टिगोर दो वैरिएंट में उपलब्ध है। दिल्ली में, इसकी एक्स-शोरूम कीमत 8.84 लाख रुपए से शुरू होती है, जो 9.54 लाख रुपए तक जा सकती है।

कलर ऑप्शन 

टियागो के लिए टॉर्नेडो ब्लू, टियागो NRG के लिए ग्रासलैंड बेज, और टिगोर के लिए मेट्योर ब्रॉन्ज जैसे नए कलर ऑप्शन इन मॉडलों की आकर्षण बढ़ाते हैं। टियागो iCNG और टिगोर iCNG के AMT वेरिएंट की बुकिंग शुरू है। इच्छुक ग्राहक इन दोनों को ऑनलाइन और डीलरशिप पर 21,000 रुपए का टोकन अमाउंट देकर बुक करवा सकते हैं।

गैस लीक डिटेक्ट फीचर से लेस 

टाटा मोटर्स ने दोनों कारों में गैस लीक को डिटेक्ट करने के लिए एक सुरक्षा फीचर प्रदान किया है। कार में CNG लीक होने पर, लीक डिटेक्शन टेक्नोलॉजी गाड़ी को स्वचालित रूप से CNG से पेट्रोल मोड पर बदल देती है। इस तकनीक से ड्राइवर को गैस लीक के बारे में सूचित भी किया जाता है।

इसके अतिरिक्त, फ्यूल भरते समय कार को बंद रखने के लिए एक माइक्रो स्विच भी दिया गया है। यह स्विच फ्यूल लिड (ढक्कन) खोलने पर इग्निशन को बंद कर देता है। यह तब तक कार को रिस्टार्ट नहीं होने देता है, जब तक फ्यूल लिड सुरक्षित रूप से बंद नहीं हो जाता। यह इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर ‘क्लोज फ्यूल लिड’ के लिए भी एक अलर्ट प्रदान करता है।

अधिक बूट स्पेस | TATA Automatic CNG 

दूसरी CNG कारों की तुलना में ट्विन सिलेंडर वाली कारों में अधिक बूट स्पेस उपलब्ध होता है। इस तकनीक के साथ टियागो और टिगोर के बूट स्पेस में वृद्धि हुई है। हालांकि, कंपनी ने इसके बारे में अभी तक कोई विवरण प्रदान नहीं किया है। पहले सिंगल सिलेंडर वर्शन के साथ टियागो में 80 और टिगोर में 205 लीटर का बूट स्पेस था।

इंजन क्षमता 

टियागो iCNG और टिगोर iCNG में 1.2-लीटर का 3-सिलेंडर बाय-फ्यूल पेट्रोल इंजन लगाया गया है। यह इंजन पेट्रोल मोड पर 84 bhp की पावर और 113 NM टॉर्क प्रस्तुत करता है। जबकि, सीएनजी मोड पर 72 bhp की पावर और 95Nm का टॉर्क प्रस्तुत करता है। इंजन के साथ अब 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 5 स्पीड ऑटोमेटिक (AMT) गियरबॉक्स का विकल्प भी उपलब्ध है।

टियागो और टिगोर के सीएनजी वर्जन में सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटो एसी, 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 8 स्पीकर जैसे फीचर्स शामिल हैं। सुरक्षा के लिए इनमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, टायर प्रेशर मॉनिटर, सेंसर के साथ रियर पार्किंग कैमरा और रियर डिफॉगर जैसे सुरक्षा फीचर्स भी उपलब्ध हैं।

Source – Internet  
RELATED ARTICLES

Most Popular