HometrendingSpace Knowledge - ऐसा इकलौता प्राणी जो अंतरिक्ष में हुआ प्रेग्नेंट

Space Knowledge – ऐसा इकलौता प्राणी जो अंतरिक्ष में हुआ प्रेग्नेंट

धरती पर आकर दिया 33 बच्चों को जन्म

Space Knowledgeजब अंतरिक्ष की बात आती है, तो लोगों के दिमाग में कई ऐसे सवाल होते हैं जिनका जवाब बहुत से लोगों के पास नहीं होता है. बहुत से लोग एक सवाल करते हैं कि अंतरिक्ष में दूसरे जीव, यानी एलियन रहते हैं या नहीं. अब एलियन का तो हम दावे से नहीं कह सकते, पर ऐसे एक जीव के बारे में जरूर बता सकते हैं जो धरती का एक मात्र जीव है, जो अंतरिक्ष में प्रेग्नेंट हुआ था, जिसने 33 बच्चों को जन्म दिया था. इस अनूठे घटना के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं। 

विश्व का एकमात्र उदाहरण | Space Knowledge

मैशेबल वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, रूस की एक कॉकरोच (Cockroach) नाडेज्डा (Nadezhda) नामक जीवनु ने विश्व का एकमात्र उदाहरण साबित किया है कि वह स्पेस में प्रेग्नेंट हो सकता है. इस घटना का समय 14 से 26 सितंबर 2007 था, जब नाडेज्डा को रॉसकॉसमॉस फोटॉन एम बायो सैटलाइट के जरिए एक एक्सपेरिमेंट के लिए अंतरिक्ष में भेजा गया था. इस अद्वितीय कॉकरोच ने वहां पर 12 दिनों तक अपनी यात्रा किया और स्पेस में होकर उसने बच्चे कंसीव किए. होप ने अपनी यात्रा को सफलतापूर्वक पूरा कर के धरती पर लौटकर इस अनूठे घटना का हिस्सा बना।

दिखने लगा ये बदलाव 

धरती पर लौटकर इस कॉकरोच ने 33 बच्चों को एक साथ जन्म दिया. इस बात से हैरानी हो रही है कि ये सारे कॉकरोच सामान्य रूप से खाने-पीने में लगे रहते थे. धरती पर जो कॉकरोच पैदा होते हैं, उन्हें एक पार्दर्शी खोल के साथ जन्म लेना पड़ता है. जब उनकी आयु बढ़ती है, तो उनका खोल गहरा होकर भूरे रंग का होता है, जो धीरे-धीरे वैसा ही रूप रंग लेता है जैसा हम धरती पर मौजूद कॉकरोच को देखते हैं. लेकिन जो कॉकरोच स्पेस में पैदा हुए, उनका ऊपरी खोल तेजी से काला हो रहा था।

शरीर में बदलाव आने की वजह | Space Knowledge 

जब वैज्ञानिकों ने इस खोल और रंग पर शोध किया, तो उन्हें पता चला कि यह बदलाव ग्रेविटी के कारण हुआ था. अंतरिक्ष में ग्रेविटी की कमी थी, जिससे इनके अंदर इस प्रकार का परिवर्तन हुआ. बाद में यह भी प्रकट हुआ कि होप नामक इस कॉकरोच के जब एक बच्चा पैदा हुआ, तो उसका चेहरा सामान्य रूप से दिखता था, जैसा कि धरती पर जन्म लेने वाले कॉकरोच का चेहरा होता है. उनकी जीवन प्रक्रिया सामान्य कॉकरोच की तरह थी. इस अद्वितीय अनुसंधान ने वैज्ञानिकों को भी विस्मित कर दिया।

Source Internet 

RELATED ARTICLES

Most Popular