Snake Whiskey – विषैले सांप को भिगो कर तैयार की जाती है ये शराब 

बोतल देख कर ही हक्के बक्के हो जाते हैं लोग 

Snake Whiskeyजापान में प्रसिद्ध स्नेक व्हिस्की को ‘हबुशू’ (Habushu) कहा जाता है। इसे बनाने में काफी समय लगता है, लेकिन जो इसे पीते हैं, उनकी भीड़ भी काफी ज्यादा होती है। लोग यहां नए टेस्ट के लिए आते हैं, बाकी ड्रिंक्स के अलावा कुछ अनोखा अनुभव करने के इच्छुक होते हैं।

जापान में अगर आप हबुशू का अनुभव करना चाहते हैं, तो आपको ओकिनावा जाना होगा। यहां के लोग मानते हैं कि हबुशू सिर्फ एक ड्रिंक नहीं, बल्कि एक हेल्दी टॉनिक भी है। इस बोतल को Awamori कहा जाता है।

यह ड्रिंक्स र्यूकू द्वीप (Ryukyu Islands) में प्राप्त किया जा सकता है। यहां पिट वाइपर सांप (Pit Viper Snake) को महीनों तक व्हिस्की में भिगोकर तैयार किया जाता है, जिससे जहर को निष्क्रिय कर दिया जाता है और इसे रबर सांप की तरह हानिरहित बनाया जाता है।

स्नेक व्हिस्की सिर्फ जापान ही नहीं, कई अन्य देशों में भी मिलती है। चीन में इसे पिनयिन कहा जाता है, जबकि वियतनाम में यह खमेर नाम से प्रसिद्ध है। इसे माना जाता है कि इसे पहली बार पश्चिमी झोउ वंश के दौरान तैयार किया गया था।

स्नेक व्हिस्की के पीने का प्रचलन इतना बढ़ा है कि अब दक्षिण पूर्व एशिया, उत्तर कोरिया, लाओस, थाईलैंड, वियतनाम, ओकिनावा (जापान), और कंबोडिया में भी इसे बनाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस शराब से बालों का झड़ना, शुष्क त्वचा, कुष्ठ रोग, अत्यधिक पसीना जैसी कई बीमारियों के इलाज का दावा किया जाता है।

Source – Internet