HometrendingSabse Tej Saanp - चीते की रफ्तार से अपने शिकार का पीछा...

Sabse Tej Saanp – चीते की रफ्तार से अपने शिकार का पीछा करता है ये Saanp

सबसे खतरनाक King Cobra को भी देता है मात

Sabse Tej Saanp – धरती पर मौजूद सबसे खतरनाक शिकारों में से एक सांप है. क्या आप जानते हैं कि सबसे तेज गति से पीछा करने वाला सांप कौन सा है? King Cobra किस रफ्तार से शिकार के पीछे भागता है? इसका जवाब चौंकाने वाला है. आज हम 6 ऐसे सांपों के बारे में बता रहे हैं, जो सबसे तेज गति से शिकार पर झपटते हैं.

Southern Black Racer | Sabse Tej Saanp

दक्षिणी ब्लैक रेसर (Southern Black Racer) सांप सबसे तेज भागने वाले सांपों में छठे स्थान पर हैं. इन्हें 12.87 किलोमीटर की गति से पीछा करते हुए देखा गया है, और ये बिना रुके शिकार को दबोच सकते हैं. हालांकि, इन्हें शिकार को जकड़ते नहीं, बल्कि उन्हें नीचे गिराकर उनका दम घोंट देते हैं.

ये भी पढ़ें – Sabse Bada Saanp – क्या आप जानते हैं कौन सा है दुनिया का सबसे बड़ा सांप 

Yellow-Bellied Sea Snake

पीले पेट वाला समुद्री सांप (Yellow-Bellied Sea Snake) 4 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तैर सकता है. हालांकि, यह स्पीड पानी में है. अगर जमीन से इसकी तुलना की जाए तो रफ्तार 15 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास होगी. ये एकमात्र सांप हैं, जो पानी की लहरों पर खड़े हो सकते हैं. प्रशांत और हिंद महासागर में इनका आवास होता है. इन्हें काफी विषैला साप माना जाता है.

King Cobra | Sabse Tej Saanp

भारत में चौथे स्थान पर पाए जाने वाला किंग कोबरा है. इसकी गति 3.33 मीटर प्रति सेंकेड है, जिससे यह अपने शिकार का पीछा करता है. इसका जहर इतना जहरीला है कि अगर इसका जहर इंसान के शरीर में पहुंच जाए और उचित इलाज न मिले तो 30 मिनट के अंदर इंसान की मौत हो जाती है.

Cottonmouth

अमेरिका में तीसरे स्थान पर रहने वाला काटन माउथ (Cottonmouth) सांप है. इसकी गति केवल 2.97 मीटर प्रति सेंकेड है, जिससे यह अपने शिकार तक पहुंच सकता है. यह एक सेकेंड से भी कम समय में छह फीट से अधिक दूरी तय कर सकता है. हालांकि, यह हमला करना नहीं पसंद करता. एक बार जहर देने के बाद भी यह नहीं रुकता, और मरने तक पीछा करता रहता है.

ये भी पढ़ें – Do Muha Saanp – आखिर क्या इस सांप का उपयोग की इसकी कीमत है लाखों में 

Rat Snake | Sabse Tej Saanp

दूसरे स्थान पर रहने वाला रैट स्नेक है. यह कोब्रा या काटन माउथ की तरह जहरीला तो नहीं होता, लेकिन शिकार पर 2.67 मीटर प्रति सेंकेड की गति से झपट्टा मारता है. जब भी इसे भूख लगती है, तो अपने शिकार को तुरंत मार डालता है.

Sidewinder

शिकार का सबसे तेज गति से पीछा करने वाला सांप साइडवाइंडर रैटलस्नेक (Sidewinder) है. यह लगभग 29 किलोमीटर की गति से अपने शिकार पर झपटता है. इसके चलने का तरीका अनोखा है, इसलिए इसकी स्पीड भी काफी ज्यादा है. साइडवाइंडर मेक्सिको और अमेरिकी दक्षिण पश्चिम के रेगिस्तानी इलाकों में पाए जाते हैं. यहां खड़े टीले और किरकिरी रेत पर ये भागते हैं. ये घात लगाकर हमला करने वाले शिकारी हैं जो अपनी गर्दन तक रेत में छिपे रहते हैं.

Source Internet
RELATED ARTICLES

Most Popular