Rose Apple Benefits – स्वाद के साथ कई गुणकारी लाभ से भरपूर है ये फल 

खुशबु भी है गुलाब जैसी 

Rose Apple Benefitsआपने यूँ तो कई तरह के फल खाए होंगे जो की कई तरह पौस्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं। कई लाभ कारी गुणों के साथ साथ इनमे स्वाद भी भरपूर होता है हर सीजन से हिसाब से अलग अलग फल हमें देखने मिलते हैं ऐसे में आज हम आपको एक अलग तरह के फल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम तो Apple है लेकिन उसका सेब से कोई लेना देना नहीं है । असल में हम बात कर रहे हैं Rose Apple की जो न केवल स्वाद में स्वादिस्ट है बल्कि इसकी खुशबु भी गुलाब की तरह ही है। इसमें विटामिन्स व मिनरल्स भरपूर हैं. बौद्ध धर्म से जुड़े लोग इस फल को ‘अपना’ मानते हैं। 

स्वाद से भरपूर है Rose Apple | Rose Apple Benefits 

यह गुलाबी रंग का एक खास फल है. साइज में यह कुछ-कुछ छोटी शिमला मिर्च जैसा दिखाई देगा. कहीं पर अंडाकार व गोल भी मिल जाता है. यह हरे या हल्के पीले रंग में भी पाया जाता है. इसकी स्किन चिकनी और कुरकुरी होती है और अंदर सफेद या हल्के पीले रंग का रसदार गूदा भरा होता है. स्वाद में यह हल्का मीठा (कहीं-कहीं साथ में हल्का खट्टा भी) होता है. खाते वक्त इसमे गुलाब के फूल की भीनी सुगंध महसूस होगी. इसे सीधा पेड़ से तोड़कर खाया जा सकता है, सलाद में प्रयोग किया जा सकता है. जैली और जेम भी बनाया जा सकता है, कस्टर्ड और पुडिंग के लिए भी इस्तेमाल में आता है. कुछ देशों में जहां ये बहुतायत में पाया जाता है, वहां इसका सिरका व शराब के लिए भी प्रयोग होता है। 

भारत में भी उगाया जाता है 

अब यह भारत में भी उगाया जा रहा है. दक्षिणी राज्यों में इसकी खूब पैदावार होती है. भारत में स्थानीय बोलियों में इसे अलग-अलग नाम से पुकारा जाता है, जिसमें ‘जामन’ नाम भी शामिल है। 

इस फल के हैं कई गुणकारी लाभ | Rose Apple Benefits 

इसमें प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, खनिज व फाइबर जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. इसमें कैलोरी कम है और फेट न के बराबर. इसके अलावा इसमें पानी की मात्रा खूब होती है. इसमें जीवाणुरोधी गुण तो हैं ही साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर है. यानी शरीर के लिए फिट एंड हिट. इस फल में फल की पोटेशियम ज्यादा है और सोडियम कम, जिसके चलते यह ब्लडप्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है और हार्ट को सुचारू बनाए रखता है। 

Source – Internet  

Leave a Comment