Friday, September 30, 2022
spot_img
Homeदेशरशन कार्ड धारको के लिए खुशखबरी मिलेगा फायदा जाने क्या क्या फायदे...

रशन कार्ड धारको के लिए खुशखबरी मिलेगा फायदा जाने क्या क्या फायदे मिलने वाले है राशन कार्ड धरक को।

Ration Card Latest News: अगर आप भी राशन कार्ड (Ration Card) का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है. केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से राशन कार्ड रखने वालों को बड़ा फायदा मिलता है. फ्री राशन (Free Ration) और सरकारी योजनाओं का लाभ समेत कई बड़े फायदे इस कार्ड के तहत आम जनता को मिलते हैं. 

रशन कार्ड धारको के लिए खुशखबरी मिलेगा फायदा जाने क्या क्या फायदे मिलने वाले है राशन कार्ड धरक को।

कार्डधारकों को अपने घर के पास में ही राशन से जुड़ी सुविधाएं मिल जाएंगी. इसके साथ ही राज्य सरकार ने सभी कोटेदारों को 20 रुपये प्रति क्‍व‍िंटल कमीशन बढ़ाने का फैसला किया है. आपको बता दें सरकार की ओर से लिए गए इस फैसले का सीधा फायदा किसानों और गांव में रहने वाले लोगों को मिलेगा.1 सित॰ 2022

जानें क्या-क्या फायदे मिलेंगे?
आपको बता दें राशन कार्ड के जरिए फ्री और सस्ते राशन के अलावा और भी कई तरह की सुविधाएं आपको मिलती हैं. इस कार्ड को आप एड्रेस प्रूफ की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा पहचान पत्र की तरह का इसका प्रयोग किया जा सकता है. 

बैंक से जुड़े काम निपटाएं
बैंक से जुड़े काम हो या फिर गैस कनेक्शन लेना हो सभी जगह आप इस कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. वोटर आईडी कार्ड बनवाने के साथ ही अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट्स बनवाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

कौन बनवा सकता है ये कार्ड?
अगर आपकी इनकम 27 हजार रुपये से कम है तो आप गरीबी रेखा वाले राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. सरकार की ओर से इलिजिबिलिटी के अनुसार गरीबी रेखा से ऊपर (APL), गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) कार्ड और अंत्योदय राशन कार्ड (AAY) बनवा सकते हैं

कैसे बनवा सकते हैं राशन कार्ड?
अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं, तो आप https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx पर विजिट करके ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने के कुछ दिनों बाद ही आपका राशन कार्ड आपके रजिस्टर्ड पते पर भेज दिया जाएगा.

किन डॉक्युमेंट की होगी जरूरत?
राशन कार्ड बनवाने के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, सरकार के द्वारा जारी किया गया कोई आई कार्ड, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस दिया जा सकता है. इसके अलावा पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, पते के प्रमाण के तौर पर बिजली बिल, गैस कनेक्शन बुक, टेलिफोन बिल, बैंक स्टेटमेंट या पासबुक, रेंटल एग्रीमेंट जैसे डॉक्युमेंट भी लगेंगे. 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments