Powerful Magnet – देखें कितना खतरनाक है दुनिया का सबसे शक्तिशाली चुंबक

टकरा कर खुद हो जाती हैं डैमेज 

Powerful Magnet – निओडिमियम चुंबक विश्व का सबसे शक्तिशाली मैग्नेट होता है। जब दो विपरीत ध्रुवों वाले निओडिमियम चुंबकों को एक दूसरे के पास लाया जाता है, तो वे इतनी तेजी से मिल जाते हैं कि उनकी बॉडी चुंबकीय बल को टाल नहीं पाती है और वे टूट कर बिखर जाते हैं। अब इसी चुंबक का एक वीडियो वायरल हो रहा है।

सबसे शक्तिशाली चुम्बक | Powerful Magnet

सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म इंस्टाग्राम पर चुंबक का वीडियो @spaceastrooo नाम के यूजर ने शेयर किया है, जिसमें यह बताया गया है कि यह चुंबक कितना शक्तिशाली होता है। वीडियो को पोस्ट करने के बाद से अब तक 80 हजार से अधिक व्यूज मिल चुके हैं। यह चुंबक निओडिमियम, लोहा, और बोरॉन के मिश्रण से बनाया जाता है।

चुंबकीय बल उसके आकार पर निर्भर

किसी भी चुंबक का चुंबकीय बल उसके आकार पर निर्भर करता है। कुछ सेंटीमीटर से बड़े नियोडिमियम चुंबकों के बीच मैग्नेटिक फोर्स इतना शक्तिशाली होता है कि दो चुंबकों, या एक चुंबक और लोहे की सतह के बीच दबे इंसानी शरीर के अंगों (जैसे हाथ) को चोट पहुंचा सकते हैं, ताकि हड्डियां भी टूट सकती हैं। इसलिए ध्यान देना चाहिए कि इन चुंबकों के बीच में अपने कोई भी अंग नहीं आने दें। इसके अलावा, ये चुंबकें बीच में आने पर अन्य चीजों को भी चूर-चूर कर सकती हैं।

चिपक जाएं तो उन्हें छुड़ाना लगभग असंभव | Powerful Magnet

आप जानते हैं कि चुंबक में साउथ (South) और नॉर्थ (North) दो ध्रुव होते हैं। सामान ध्रुव (N N या S S) दो चुंबकों को एक-दूसरे की ओर खींचते हैं, जबकि विपरीत ध्रुव (N S या S N) एक-दूसरे को धकेलते हैं। अगर विपरीत ध्रुवों की दो नियोडिमियम चुंबक आपस में चिपक जाएं तो उन्हें छुड़ाना लगभग असंभव होता है। हालांकि, जैसे ही इस चुंबक को आग के संपर्क में लाया जाता है, वह अपनी सभी चुंबकीय शक्ति खो देता है और एक साधारण मेटल में बदल जाता है।

Source – Internet