Tuesday, August 9, 2022
spot_img
HomeबैतूलPolitics : भाजपा ने खेला कुंबी कार्ड , घोषित सूची में...

Politics : भाजपा ने खेला कुंबी कार्ड , घोषित सूची में बड़े नाम गायब

बैतूल नपा के 12 वार्डों मे मचा घमासान

बैतूूल – भाजपा ने कांग्रेस से पहले जिले के 7 नगरीय निकायों में पार्षद प्रत्याशियों की सूची जारी कर बाजी मार ली है। पहली लिस्ट में शहर के 33 वार्डो में से 21 वार्ड के प्रत्याशी भाजपा ने घोषित कर दिए हैं। 12 वार्ड अभी भी बाकी है। जिसमें 4 अनारक्षित महिला, 6 अनारक्षित मुक्त, 1 पिछड़ा महिला और 1 पिछड़ा वर्ग मुक्त पर प्रत्याशी घोषित ना होने से कयास लगाया जा रहा है कि इन वार्डों में टिकट बंटवारे को लेकर घमासान मचा हुआ है। इसके अलावा गुरूवार की शाम जैसे ही भाजपा की सूची जारी हुई और उसमें आनंद प्रजापति का नाम नहीं आने से राजनैतिक गलियारों में चर्चा का दौर शुरू हो गया है। श्री प्रजापति पिछले 20 वर्षों से नगर पालिका परिषद बैतूल में पहले अध्यक्ष, फिर उपाध्यक्ष फिर पार्षद जैसे पदों पर रहे हैं। और इस बार उनका विवेकानंद वार्ड अनारक्षित महिला के लिए आरक्षित हुआ है। इसलिए उनके सामने विकास वार्ड और गणेश वार्ड के विकल्प खुले हुए हैं।

पहली लिस्ट में आए ठाकरे और बारस्कर के नाम

नगरीय क्षेत्र की राजनीति में पार्वती बाई बारसकर ने सीधे चुनाव में 2005 में अध्यक्ष निर्वाचित होकर अपना महत्वपूर्ण स्थान बनाया था लेकिन उसके बाद वे सक्रिय राजनीति में नहीं दिखाई दी । अब 17 वर्ष बाद उन्हें नगर पालिका परिषद के चुनाव में पार्षद पद के लिए टिकट दी गई है और राजनीतिक हलकों में यह माना जा रहा है कि यदि नगर पालिका परिषद में भाजपा के पार्षदों का बहुमत आया तो उन्हें 17 वर्ष बाद पुन: नगर पालिका अध्यक्ष पद पर भाजपा चुनाव लड़ सकती है। इसी तरह से इस बार भाजपा के युवा नेता रहे तरुण ठाकरे को भाजपा ने पार्षद पद का प्रत्याशी बनाया है गौरतलब है कि तरुण ठाकरे को 2010 में भाजपा ने नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार बनाया था लेकिन इस चुनाव में भाजपा के पूर्व नपा अध्यक्ष आनंद प्रजापति निर्दलीय चुनाव लड़ गए थे और त्रिकोणीय संघर्ष में कांग्रेस के राजेंद्र देशमुख निर्वाचित हो गए थे। और आनंद प्रजापति को पार्टी ने निष्कासित कर दिया था लेकिन बाद में वह पुन: पार्टी में आ गए और उन्हें नपा उपाध्यक्ष बनाया गया था इस तरह से लंबे समय से आनंद प्रजापति भाजपा की ओर से नपा में प्रतिनिधित्व करते रहे लेकिन इस बार पहली लिस्ट में आनंद का नाम नहीं है ।

भाजपा ने खेला कुंबी कार्ड

बैतूल नगर पालिका में 85 हजार 51 मतदाता है। इनमें 43010 पुरूष, 42031 महिलाएं और 10 अन्य है। शहर में कुंबी मतदाताओं की संख्या भी ज्यादा है। जानकार बताते हैं कि लगभग 26 हजार से भी ज्यादा कुंबी समाज के मतदाता है। 6 वार्ड शहर के कुंबी समाज से बाहुल्य माने जाते हैं जिनमें चंद्रशेखर वार्ड, मोती वार्ड, भगतसिंग वार्ड, देशबंधु वार्ड, इंदिरा वार्ड और मालवीय वार्ड शामिल है। यही कारण है कि पहली लिस्ट में भाजपा ने कुंबी समाज के 6 प्रत्याशियों के नाम घोषित किए हैं। इनमें गांधी वार्ड से वरूण धोटे, कृष्णपुरा वार्ड से तरूण ठाकरे, मोती वार्ड से श्रीमती कल्पना कैलाश धोटे, इंदिरा वार्ड से रघुनाथ लोखण्डे, चंद्रशेखर वार्ड से श्रीमती पार्वती बारस्कर और जाकिर हुसैन वार्ड से श्रीमती ज्योति भूषण पंडाग्रे शामिल है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments