HometrendingPM Kisan Yojana Update - प्रधानमंत्री किसान योजना में आया बड़ा अपडेट,...

PM Kisan Yojana Update – प्रधानमंत्री किसान योजना में आया बड़ा अपडेट, जाने कब आएगी 16वी क़िस्त,

PM Kisan Yojana Update – प्रधानमंत्री किसान योजना में आया बड़ा अपडेट, जाने कब आएगी 16वी क़िस्त,

PM Kisan Yojana Update – प्रधानमंत्री किसान योजना में आया बड़ा अपडेट, जाने कब आएगी 16वी क़िस्त, केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के लिए 2019 में पीएम किसान स्कीम का ऐलान किया था। इस स्कीम के तहत हर साल किसानों को सालना 6000 रुपये दिए जाते हैं। ये रुपये तीन किस्तों में 4 महीने के बीच में दिए जाते हैं।अभी तक इस स्कीम की 15 किस्तें जारी की जा चुकी हैं। किसानों को अब इसकी अलगी किस्ता का इंतजार है। साल 2024 में अभी तक कोई भी किस्त नहीं आई है। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं कि कब पीएम किसान स्कीम की 16वीं किस्त का लाभ प्राप्त होगा।

और ये भी पढ़े : Nokia Maze Pro Lite – iPhone की बेंड बजा देगा Nokia का न्यू स्मार्टफोन, जानिए क्या होगी कीमत,

जानिए किस्त कब होगी जारी-

पीएम किसान स्कीम की हर एक किस्त 4 महीने के बीच में जारी होती रहती है। वहीं यदि पिछले साल की पहली किस्त की बात करें तो साल 2023 में पहली किस्त 27 फरवरी को जारी की गई थी। इसीलिए अनुमान यहीं लगाया जा रहा है कि इस बार भी किस्त इसी महीने में जारी कर दी जाएगी।

वहीं यदि 15वीं किस्त की बात करें तो ये 15 नवंबर तक के लिए जारी की थी। यानि कि फरवरी में पिछली किस्त को जारी हुए 4 महीने भी पूरे हो जाएंगे। इसीलए ये अनुमान लगाया कि 20 से 25 फरवरी तक 16वीं किस्त भी जारी कर दी जाएगी।

जानिए कैसे चेक करें स्टेट्स-

आप घर बैठे स्टेट्स भी चेक कर सकते हैं। पीएम किसान स्कीम का स्टेट्स करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके बाद आपके सामने पीएम किसान स्कीम का पेज ओपन हो जाएगा। इसके बाद होम पेज पर आपको नो योर स्टेट्स पर क्लिक करना होगा।

और ये भी पढ़े : Amrud Leaf Benefits – ठंड में अमरूद के पत्तों का सेवन करने के 6 बड़े फायदे,

इसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा। जहां पर आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा। जहां पर आपका रजिस्ट्रेशन नंबर, मोबाइल नंबर और नीचे दिया गया कैप्चा फिल करना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा। उसको दर्ज करने के बाद आप अपने स्टेट्स भी देश सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular