PM Awas Yojana – इन लोगो को नहीं मिलेगा पीएम आवास योजना का लाभ, चेक करे लिस्ट,

PM Awas Yojana – इन लोगो को नहीं मिलेगा पीएम आवास योजना का लाभ, चेक करे लिस्ट,

PM Awas Yojana Eligibility Criteria: देश में गरीब लोगों के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई शानदार योजनाओं को संचालन कर रही है। आज भी कई गरीब लोग ऐसे हैं, जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है। ऐसे में केंद्र सरकार देश के गरीब और पिछड़े वर्ग से जुड़े लोगों को पक्का मकान देने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना को चला रही है। भारत सरकार इस योजना के अंतर्गत गरीब लोगों को घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। शहरी और ग्रामीण दोनों परिवेश में रहने वाले लोगों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। देश में लाखों गरीब लोग भारत सरकार की इस स्कीम का लाभ उठाकर अपना पक्का घर बनवा रहे हैं। अगर आपका भी पक्का मकान नहीं है। ऐसे में आप भारत सरकार की इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस स्कीम में आवेदन करने से पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी शर्तों के बारे में जान लेना चाहिए।

ये भी पढ़े – 3 लाख रुपये के बंपर डिस्काउंट के साथ घर लाये Hyundai की ये धाकड़ SUVs, देखिये लिस्ट,

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी शर्तों के बारे में नहीं जानते हैं, तो ऐसे में आपके आवेदन को रद्द किया जा सकता है। इसी कड़ी में आइए जानते हैं इस योजना से जुड़ी शर्तों और कौन कौन लोग इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं?

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ वही लोग उठा सकते हैं, जिनके पास अपना खुद का पक्का मकान नहीं है। अगर आपके परिवार में किसी व्यक्ति के पास सरकारी नौकरी है।

इस स्थिति में भी आपको इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। EWS और LIG कैटेगरी में परिवार की महिला मुखिया को ही प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जाता है। अगर आप EWS कैटेगरी से आते हैं, तो इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपकी सालाना आय 3 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

ये भी पढ़े – इलेक्ट्रिक कार यूज़र्स भूलकर भी न करें ये गलतियां, इन तीन बातों खास रखे ध्यान,

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत देश में गरीब और पिछड़े वर्ग को 2.5 लाख रुपये की सब्सिडी मकान बनाने के लिए दी जा रही है। अगर आप भी इस स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको इस बारे में पता होना चाहिए।