HomeदेशPension : अब हर महीने PM किसान सम्मान से मिलेगी इतनी पेंशन,करना...

Pension : अब हर महीने PM किसान सम्मान से मिलेगी इतनी पेंशन,करना होगा इतना सा काम

मोदी सरकार अब आने वाले दिनों में पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़े लोगों को हर महीना 3000 रूपये पेंशन देने वाली है। अब अगर आपका भी नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना में जुड़ा हुआ है तो आपको बस कुछ शर्तो का पालन करना होगा। जिसके बाद सरकार आपको बम्पर लाभ देगी।

योजना के अंतर्गत रहेगी ये शर्ते

इन शर्तो का पालन करने के बाद ही आपको योजना का लाभ मिल पाएगा इसीलिए आप ये शर्ते अच्छे से जान लें और समझ लें। सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि में नाम होना जरूरी है। इसके लिए आपकी उम्र 60 साल होना जरूरी है। अगर आप 2 रुपये बचाकर हर साल 36,000 रुपये की पेंशन का लाभ ले सकते हैं। इस योजना से जुड़े के लिए आपको हर महीने 55 रुपये जमा करने होंगे।

18 साल की आयु वाले रोजाना करीब 2 रुपये बचाकर आप लाभ ले सकते हैं। वहीं, अगर कोई व्यक्ति 40 वर्ष की आयु में इस योजना से जुड़ता है तो 200 रुपये प्रति महीने का निवेश करना होगा। इसके लिए आपके पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना जरूरी है। व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

इसके लिए आपको योजना के लिए कॉमन सर्विस सेंटर में पंजीकरण करवाना होगा। CSC सेंटर में पोर्टल पर श्रमिक अपना पंजीकरण करा सकते हैं। सरकार ने इस योजना के लिए वेब पोर्टल बनाया है। इन सेंटर्स के जरिये ऑनलाइन सभी जानकारी भारत सरकार को चली जाएगी।

वहीं, पंजीकरण के लिए आपको अपना आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर चाहिए होगा। इसके अलावा सहमति पत्र देना होगा जो बैंक ब्रांच में भी देना होगा जहां पर श्रमिक का बैंक खाता होगा, ताकि उसके बैंक खाते से समय से पेंशन के लिए पैसा काटा जा सके।

Source Internet

RELATED ARTICLES

Most Popular