HometechnologyRBI ने Paytm Payment Bank के लिए नोटिस किया जारी, 29 तरीक...

RBI ने Paytm Payment Bank के लिए नोटिस किया जारी, 29 तरीक से पहले बंद होगी ये सेवा,

RBI ने Paytm Payment Bank के लिए नोटिस किया जारी, 29 तरीक से पहले बंद होगी ये सेवा,

Paytm Payment Bank – भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी, 2024 से सभी परिचालन बंद करने का आदेश दिया है. ग्राहक अगले महीने से अपने बैंक खाते, वॉलेट, फास्टैग, एनसीएमसी कार्ड और अन्य लेजर में पैसे जमा नहीं कर पाएंगे. सरकारी निकाय ने Paytm और One97 कम्युनिकेशंस के नोडल खातों को भी समाप्त कर दिया है, जिनका उपयोग कंपनी फंड ट्रांसफर के लिए करती है.

ये भी पढ़े – Bajaj Pulsar N160 – शानदार फीचर्स और दमदार इंजन के साथ Bajaj की इस बाइक ने मचाई धूम,

इसकी घोषणा RBI ने एक प्रेस विज्ञप्ति के जरिये दी. मार्च 2022 में, RBI ने Paytm पेमेंट्स बैंक पर किसी भी नए ग्राहक को शामिल करने पर प्रतिबंध लगा दिया और कंपनी के ऑडिट का आदेश दिया. यह कदम नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर Paytm की पब्लिक लिस्टिंग के तुरंत बाद आया. RBI के नए प्रतिबंधों के अनुसार, Paytm पेमेंट्स बैंक 29 फरवरी, 2024 से निम्नलिखित सेवाओं में डिपोजिट स्वीकार नहीं कर पाएगा:

  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाता
  • पेटीएम वॉलेट
  • पेटीएम फास्टैग
  • पेटीएम फ्यूल वॉलेट
  • पेटीएम फिक्स्ड डिपॉजिट
  • पेटीएम एनसीएमसी कार्ड

क्या आपको परेशान होना चाहिए ?

RBI ने स्पष्ट किया है कि यूजर्स समय सीमा के बाद भी अपने मौजूदा फंड का उपयोग कर सकेंगे. हालांकि, ग्राहक 1 मार्च से अपने ऊपर बताए गए खातों में कोई नया फंड नहीं जोड़ पाएंगे. यह वास्तव में उन Paytm यूजर्स के लिए एक बड़ा झटका है जो इन सेवाओं पर भरोसा करते हैं. यदि कोई पेटीएम ग्राहक फरवरी की समय सीमा के बाद कैशबैक, रिफंड या ब्याज भुगतान के लिए योग्य है, तो वे अपने संबंधित पेटीएम अकाउंट में धनराशि प्राप्त कर सकेंगे. ग्राहकों को बिना किसी प्रतिबंध के अपनी सारी धनराशि निकालने की भी अनुमति होगी.

ये भी पढ़े – Betul Mandi Bhav – बैतूल कृषि उपज मंडी के आज 3 फरवरी 2024 दिन शनिवार के भाव,

हालांकि, हमें पेटीएम की अन्य सेवाओं जैसे कि डीमैट सर्विस देने वाली पेटीएम मनी को लेकर ये क्लियर नहीं है कि इस पर भी कोई असर होगा या नहीं. कंपनी के पास दूसरे फाइनेंशियल सर्विसेज भी हैं जैसे लोन, बिल भुगतान, टिकटिंग आदि. हालांकि पेटीएम केवल इन क्षेत्रों के लिए एक सेवा प्रदाता के रूप में काम करता है, लेकिन RBI के नए फैसले से पेटीएम वॉलेट और भुगतान बैंक के साथ उनके जुड़ाव पर कुछ प्रभाव पड़ सकता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular