New Renault Duster – TATA और Hyundai को टक्कर देने वापस आ रही है Renault की कार

माइलेज मिलेगा 30 Kmpl से भी ज्यादा

New Renault Dusterकॉम्पैक्ट एसयूवी (Compact SUV) क्षेत्र में पिछले कुछ सालों में तेजी से वृद्धि हुई है, खासकर भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर में इस सेगमेंट की मांग ने महत्वपूर्ण रूप से बढ़ी है। इसका मुख्य कारण है कि ये कॉम्पैक्ट SUV सिटी ड्राइव के दौरान आरामदायक होती हैं और ये एक परिवारिक कार के रूप में भी उपयोग कि जा सकती हैं। इनकी प्रदर्शन और स्थान के साथ ही, इनमे उपलब्ध विशेषताएँ भी इन्हे अधिक आकर्षक बनाती हैं। 

जब बात की जाती है कॉम्पैक्ट SUV की, तो पहले दो नाम टाटा नेक्सॉन (Tata Nexon) और हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) एक साथ जुड़े हैं। टाटा नेक्सॉन की मजबूती और प्रदर्शन के कोई टक्करवार नहीं है। कंपनी ने हाल ही में इसका फेसलिफ्ट मॉडल भी बाजार में पेश किया है, जिसके बाद कार की प्रदर्शन में भी वृद्धि हुई है, और यह टॉप 10 कारों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है।

क्रेटा की बात करें तो टेक्नोलॉजी, फीचर्स और लग्जरी के मामले में हुंडई पिछड़ जाती है। क्रेटा ने हमेशा शीर्ष 10 कारों में अपना स्थान बनाए रखा है, लेकिन अब इसे इन दोनों से महत्वपूर्ण प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। 

पुरानी कॉम्पैक्ट एसयूवी देने वाली है दस्तक 

भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर में एक पुरानी कॉम्पैक्ट SUV को नए अवतार में दस्तक देने वाली है। और अगर बात करें इसके लुक्स और परफॉरमेंस  की तो इन दोनों मामलों में ही ये कार क्रेटा और नेक्सॉन को कड़ी टक्कर देने वाली है। इसके पीछे का कारण ये है की कंपनी इस कार में नया इंजन और वो भी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ इंट्रोड्यूस करने जा रही है. यानि कार की पावर तो बढ़ेगी ही, इसका माइलेज भी किसी बजट कार के टक्कर में आ जाएगा। कंपनी ने 2021 में डिस्कंटिन्यू हुई कार को पूरी तरह से बदल दिया है और इसी साल इसकी झलक लोगों को देखने को मिल जाएएगी. दरअसल ये कार रैनो की है और इसका 29 नवंबर 2023 को पुर्तगाल में ग्लोबली डेब्यू किया जाएगा। 

नई रैनो डस्टर | New Renault Duster

हम बात कर रहे हैं नई रैनो डस्टर (New Renault Duster) की नई जनरेशन की. कंपनी ने इस कार का प्रोडक्‍शन मॉडल पूरी तरह से तैयार कर लिया है. इसको कुछ ऐसा तैयार किया गया है कि इसकी परफॉर्मेंस पहले के मुकाबले जबर्दस्त कर दी गई है और दूसरी तरफ इसका माइलेज भी बढ़ गया है. आइये आपको बताते हैं नई डस्टर में कंपनी ने क्या नया किया है और कब ये इंडियन मार्केट में दस्तक देगी। 

देखने मिलेगी नई डिज़ाइन 

अब रेना डस्टर आपको टू रो की जगह थ्री रो में दिखेगी, यानि कंपनी इसको 7 सीटर के तौर पर पेश कर सकती है. कार के डिजाइन को बॉक्सी कर दिया गया है. फ्रंट ग्रिल को भी पूरी तरह से बदल दिया गया है. वहीं कार में अब स्लीक एलईडी हेडलैम्प्स, प्रोमिनेंट फेंडर्स और बिल्कुल नया फ्रंट व रियर बंपर होगा | कार में इंटीग्रेटेड एल्यूमिनियम स्किड प्लेट्स दी जाएंगी. वहीं, रियर डोर हैंडल सी पिलर पर माउंट किए जाएंगे।

फीचर्स भी होंगे हटकर 

कार में अब एप्पल और एंड्रॉयड कनेक्टिविटी वाला नया और बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलेगा. वहीं कार की अपहॉल्‍स्ट्री को भी बदल दिया गया है. साथ ही कार में अब क्लाइमेट कंट्रोल एसी भी देखने को मिलेगा. वहीं कार के डायमेंशंस बदल जाने के बाद केबिन स्पेस भी बढ़ जाएगा। 

दमदार इंजन कमाल का माइलेज | New Renault Duster 

नई रेनो डस्टर में आपको तीन इंजन ऑप्शन देखने मिलेंगे जो की क्रमशः 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल, 1.2 लीटर हाईब्रिड और 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन ऑफर किया जाएगा। 

कार में अब कंपनी तीन इंजन ऑप्‍शन देने जा रही है. इसमें आपको 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल, 1.2 लीटर हाईब्रिड और 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन ऑफर किया जाएगा. 1.0 लीटर इंजन की बात की जाए तो ये 120 बीएचपी की पावर, 1.2 लीटर इंजन 140 बीएचपी की पावर और 1.3 लीटर इंजन 170 बीएचपी की पावर जनरेट करेगा. माइलेज की बात की जाए तो इसका माइलेज 22 किलोमीटर प्रति लीटर तक होगा. वहीं कार का हाईब्रिड मॉडल 32 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देगी. फिलहाल कंपनी ने कार की कीमतों को लेकर कोई भी खुलासा नहीं किया है. माना जा रहा है कि कंपनी 2025 में डस्टर को इंडियन ऑटोमोबाइल मार्केट में लॉन्च करेंगी।

Source – Internet