New Electric Tractor: जी हाँ ना पेट्रोल न डीजल अब इलेक्ट्रिक ट्रेक्टर बिना गियर का इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर हुआ लॉन्च, देखिये

New Electric Tractor: जी हाँ ना पेट्रोल न डीजल अब इलेक्ट्रिक ट्रेक्टर बिना गियर का इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर हुआ लॉन्च, देखिये,किसानों को एक बड़ा सौदा मिल गया है। आजकल, ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री काफी ज्यादा तेजी से बदल भी रही है। बैटरी से चलने लगे कई वाहन। अब इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर भी उपलब्ध हैं। अब यानी किसानों के पास इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर भी है। किसानों को महंगे डीजल से छुटकारा मिलेगा जब वे इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर खरीदेंगे। सोलिस इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स लिमिटेड ने वास्तव में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टरों को बाजार में उतारा है। यह भारतीय बाजार में अभी आने में देरी है। कंपनी ने यूरोप और नॉर्थ अमेरिका में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर बनाए हैं।

इस ट्रैक्टर को कंपनी ने लॉन्च किया है, जिसमें गियर नहीं हैं। यानी गियर नहीं है। जो घर का कोई भी व्यक्ति आसानी से चलाता है। जिस स्पीड को इसमें सेट किया गया है, वह उसी स्पीड से चलता रहता है। आप इसकी स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

जानिए इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर क्या कहते हैं

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर बिजली से चलते हैं। ऐसे ट्रैक्टर को डीजल या पेट्रोल नहीं चाहिए। यह घर में किसी भी अन्य इलेक्ट्रिक उपकरण की तरह है। जो सिर्फ बिजली से चलता है। अब किसानों को विज्ञान और वैज्ञानिकों की मदद से खेतों में डीजल या पेट्रोल की जरूरत नहीं होगी। इससे किसानों का खर्च भी बचेगा और उनका मुनाफा भी बढ़ेगा। इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर एक इलेक्ट्रिक बैटरी से चलता है। यह बैटरी नियमित रूप से चार्ज होती रहती है। यह फोन को चार्ज करने और इस्तेमाल करने के समान है।

यह भी पढ़िए:Aprilia RS 457 दमदार माइलेज के साथ भारत में हुई लॉन्च, जानिए क्या होंगे फीचर्स और कीमत,

New Electric Tractor: जी हाँ ना पेट्रोल न डीजल अब इलेक्ट्रिक ट्रेक्टर बिना गियर का इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर हुआ लॉन्च, देखिये

New Electric Tractor: जी हाँ ना पेट्रोल न डीजल अब इलेक्ट्रिक ट्रेक्टर बिना गियर का इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर हुआ लॉन्च, देखिये

विद्युत ट्रैक्टर की विशेषताएं

माना जाता है कि यह इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर किसानों के लिए बहुत उपयोगी है। इसकी वजह कम लागत है। एक बार पूरी तरह से चार्ज करने पर 20 यूनिट बिजली खर्च होगी। जिसकी कीमत लगभग सौ रुपये होगी। इसके बाद आप इसमें 6 घंटे तक आसानी से काम कर सकते हैं।

यह भी पढ़िए: CNG Tractore: CNG ट्रेक्टर हुआ लांच किसानो का कम किया खर्चा, जाने इसकी कीमत और पूरी जानकारी

डीजल वाले ट्रैक्टर को छह घंटे चलाने पर लगभग छह लीटर डीजल खर्च होगा। जिसमें पांच सौ रुपये से अधिक खर्च होगा। किसान इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर से अपने सारे काम कर सकते हैं। कोई समस्या नहीं होगी। इस ट्रैक्टर की आकृति एक कार की तरह है। खेत पर काम करते समय क्या महसूस होगा?