Namami Gange Abhiyan : नमामि गंगे अभियान के तहत ली जा रही जस्त्रोतों की सुध

कुंओं, पोखर, नदियों की सफाई कर किया जा रहा गहरीकरण

Namami Gange Abhiyanआमला – विकासखंड के ग्राम पंचायत क्षेत्र में इन दिनों जल स्रोतों के संवर्धन और संरक्षण के कार्य प्रगतिरत है। नमामि जलगंगा संवर्धन के तहत नदी, कुंओं, पोखर का गहरीकरण और साफ सफाई का काम जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत चल रहे है। जनपद के उपयंत्री गजेंद्र कवड़े ने बताया की तिरमहु में पुरानी बावड़ी के जीर्णोंद्धार का काम जनसहयोग से शुरू है। ग्राम पंचायतों में जल स्रोतों नदी, निर्मल नीर कुओं, पोखर सहित सभी जल संरचनाओ में गहरीकरण और साफ सफाई ग्राम पंचायतों के माध्यम से कराया जा रही है। जानकारी के अनुसार विकासखंड में चेक डेम,परकोलेशन डेम सहित अन्य कार्य भी कराए जा रहे है। ग्रामीणों को पानी के संवर्धन और संरक्षण के लिए जागरूक किया जा रहा है। निर्माण कार्यों में ग्राम पंचायत के मजदूरों को मनरेगा से काम भी मिल रहा है।

दियामहू में कम्यूनिटी फॉर्म पाउंड निर्माण जारी | Namami Gange Abhiyan

नमामि गंगा जल संवर्धन अभियान के तहत विकास खंड की ग्राम पंचायतों में जल स्रोतों का निर्माण जारी है। इसमे मजदूरों को रोजगार भी मिल रहा है। नरेरा ग्राम पंचायत के दियामहु में कम्यूनिटी फॉर्म पाउंड का निर्माण इसी योजना में हो रहा है। ग्राम पंचायत सचिव दीपक पवार ने बताया की फॉर्म पाउंड से खेतों में पानी का जलस्तर बढ़ेगा।बारिश के पूर्व कार्य पूर्ण करने के निर्देश जनपद से मिले है।

इनका कहना…

जल गंगा संवर्धन अभियान में सभी ग्राम पंचायतों में जल सरंचना का गहरीकरण और साफ सफाई अभियान 5 से 15 जून तक चलेगा। निर्माण कार्य भी बारिश के पहले पूर्ण कराए जाएंगे।

संजीत श्रीवास्तव, सीईओ, जनपद पंचायत, आमला