MP News – इधर खबर छपी उधर सीएम ने किए आदेश

खुले में बिना लाइसेंस पशु मांस विक्रय पर प्रतिबंध

MP Newsबैतूल सांध्य दैनिक खबरवाणी ने कल प्रमुखता से मुस्कुराईए ! आप मांस नगरी बैतूल में प्रवेश कर रहे हैं, शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था जिसमें यह उल्लेखित था कि बैतूल शहर में प्रवेश करने वाले हर मार्ग पर अवैध रूप से खुला मांस विक्रय हो रहा है जिसको लेकर आम लोगों में काफी आक्रोश है।

खबर छपने के लगभग 4 घंटे बाद ही मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने अपनी कैबिनेट की पहली बैठक में पहला निर्णय इसी को लेकर किया है। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि खुले में तथा बिना अनुमति पत्र (लाईसेंस) अथवा लाईसेंस शर्तों का उल्लंघन करते हुए पशु मांस तथा मछली का विक्रय नहीं किया जाएगा और इसके लिए 15 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक विशेष अभियान चलाकर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

राज्य शासन ने जारी किया आदेश | MP News

कैबिनेट की बैठक के तत्काल बाद ही मध्य प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास विभाग के प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई के हस्ताक्षर से आदेश जारी हुआ जिसमें समस्त नगरपालिका निगम के आयुक्त एवं मध्य प्रदेश के समस्त मुख्य नगरपालिका अधिकारी, नगर परिषद अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए पत्र में स्पष्ट किया गया है कि मध्य प्रदेश नगरपालिका निगम अधिनियम 1956 की धारा 253, 254 तथा 255 एवं मध्य प्रदेश नगरपालिका अधिनियम 1961 की धारा 268, 269 के अंतर्गत नगरीय क्षेत्रों में नगरीय निकाय के अनुमति पत्र (लाईसेंस) के बिना पशु मांस तथा मछली के विक्रय नहीं करने का प्रावधान दिया गया है।

कलेक्टर के नेतृत्व में चलाया जाएगा अभियान

इसी आदेश में उल्लेखीत है कि नगरीय निकायों से अनुमति प्राप्त किए बिना अथवा लाईसेंस शर्तों का उल्लंघन करते हुए खुले में मांस का विक्रय किए जाने के संबंध में उपरोक्त प्रावधानों के अंतर्गत नगरीय निकायों द्वारा प्रभावी कार्रवाई नहीं की जा रही है। जिससे आवारा श्वानो की संख्या में वृद्धि तथा गंदगी फैलने की स्थिति निर्मित हो रही है इससे न केवल पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है वरन मानव स्वास्थ्य में भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।

आदेश पत्र के आखरी लाईन में यह स्पष्ट किया गया है कि विशेष अभियान चलाकर ऐसे मामले में प्रतिबंधात्म कार्रवाई सुनिश्चित की जाए और इसके लिए नगरीय निकाय के अतिक्रमण निरोधी दस्ते, स्थानीय पुलिस प्रशासन तथा पशु चिकित्सा अधिकारी के साथ सामंजस्य स्थापित करके जिला कलेक्टर के नेतृत्व में 15 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक विशेष अभियान चलाया जाए।

जागरूक नागरिक दे रहे तीखी प्रतिक्रिया | MP News

सांध्य दैनिक में खबर प्रकाशित होते हुए सोशल मीडिया पर इस खबर को लेकर जागरूक नागरिकों ने अपनी तीखी प्रतिक्रिया भी दी है। एक पाठक का कहना है कि पूरे बैतूल में हालत इतनी खराब है कि जिस रोड से निकलो वहीं जानवर कटते और लटके दिखते हैं।

एक पाठक ने इस गम्भीर मद्दे को उठाने के लिए खबरवाणी को साधुवाद दिया है। एक पाठक ने इस मामले में मुख्यमंत्री द्वारा जारी आदेश को योगी स्टाईल में एक्शन मोड बताया है। एक पाठक ने बिना अनुमति के पशु क्रूरता के इस प्रदर्शन पर रोक लगाने की मांग की है और खबरवाणी द्वारा जनसरोकार की इस पहल को शानदार बताया है। वहीं एक पाठक ने जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग की है। कुछ अधिवक्ता ने प्रतिक्रिया देते हुए इस मामले को लेकर जनहित याचिका दायर करने की बात कही है।