Tuesday, August 9, 2022
spot_img
HometrendingMouth Ulcer Remedy at home : परेशान कर रहे हैं मुँह के...

Mouth Ulcer Remedy at home : परेशान कर रहे हैं मुँह के छाले, इन घरेलु नुसखों से पाएं राहत

{Mouth Ulcer Remedy at home}अक्सर देखा जाता है की लोगों को मुँह मे छाले हो जाते हैं और वो काफी तकलीफ देते हैं वैसे तो ये एक आम समस्या है लेकिन कर कोई चाहता है की उसे छाले ना हो। कई बार देखा जाता है की ज्यादा गर्मी से भी मुँह मे छाले हो जाते है जो बहुत ज्यादा तकलीफ देते हैं। ये छाले गाल, जीभ और होंठों के अंदर होते हैं।

वहीं अगर छालों का इलाज समय पर ना कराया जाये तो यह कैंसर का कारम भी बन सकता है। इसलिए लंबे समय तक मुंह में छाले की परेशानी होने पर इसका तुरंत इलाज कराएं।

वहीं आप छालों की समस्या को दूर करने के लिए आप घरेलू उपायों का भी सहारा ले सकते हैं।

मुंह में छाले होने पर अपनाएं ये तरीके-

नींबू और शहद के पानी से करें गरारे-

नींबू और शहद के पानी से कुल्ला करने से मुंह के छाले की परेशानी को दूर किया जा सकता है. इस पानी को तैयार करने के लिए एक गिलास पानी को गर्म कर लें. अब इसमें एक नींबू और शहद डालें. पानी को अच्छे से मिक्स करने के बाद थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. जब पानी मुंह में डालने लायक हो जाए तब इससे गरारे करें ऐसा करने से छालों की परेशानी दूर हो सकती है.

ग्लिसरीन और हल्दी पाउडर –

मुंह में छालों की समस्या को कम करने के लिए ग्लिसरीन और हल्दी पाउडर असरदार होता है. इससे छाले में होने वाली जलन कम होती है. इसका इस्तेमाल करने के लिए ग्लिसरीन में थोड़ी सी हल्दी मिक्स कर लें. अब इसे अपने छालों पर लगाएं. करीब 20 मिनट बाद गर्म पानी से कुल्ला कर लें ऐसा करने से छालों की सम्सया दूर हो जाएगी.

Source – Internet

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments