Original Charger : फ़ोन का चार्जर ख़रीदने से पहले देखें ये ज़रूरी चीज़ें , असली-नकली चार्जर की ऐसे करे पहचान।

By
On:
Follow Us

फ़ोन चार्जर ख़रीदने से पहले देखे ये ज़रूरी चीज़ें , असली-नकली चार्जर की ऐसे करे पहचान,आजकल स्मार्टफोन का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है ,मनोरंजन से लेकर अब पूरा काम भी लोग स्मार्टफोन से ही करने लगे है। इतने स्तेमाल होने से इसकी बैटरी भी जल्दी ख़त्म हो जाती है। अगर स्मार्टफोन के साथ आने वाला चार्जर खराब हो जाए तो जाहिर सी बात है कि फिर हमें दूसरा चार्जर खरीदना पड़ेगा। ऐसे में जब हमें फोन के साथ आए चार्जर के अलावा कोई दूसरा चार्जर लेना हो तो हमें कई बातों पर विचार करना चाहिए। नहीं तो असली चार्जर के नाम पर न सिर्फ पैसे बल्कि नकली चार्जर भी थमाया जा सकता है.स्मार्टफोन के लिए चार्जर एक जरूरी पार्ट है. बिना इसके फोन को यूज करना संभव नहीं है.

फ़ोन का चार्जर ख़रीदने से पहले देखें ये ज़रूरी चीज़ें ,

आजकल ऐपल जैसी कई दूसरी कंपनियां अपने स्मार्टफोन के साथ चार्जर प्रोवाइड नहीं करा रही. ऐसे में यूजर्स के लिए बड़ सवाल रहता है कि वो ओरिजनल चार्जर कहां से खरीदें. अगर आप गलती से डुप्लीकेट चार्जर खरीद लेते हैं, तो आपके फोन की बैटरी तो डैमेज होगी. साथ में आपका स्मार्टफोन भी जल्दी खराब हो जाएगा. ऐसे में मोबाइल कंपनी हमेशा ओरिजनल चार्जर यूजर करने की सलाह देती हैं. इसी वजह से हम आपके लिए ओरिजनल और डुप्लीकेट चार्जर की पहचान करने का तरीका लेकर आए हैं.

यह भी पढ़े : Hyundai Exter vs Tata Punch इन कार तो खरीदने से पहले ये जरूरी बातें, इस दिन मिलेगी डिलवेरी,

सस्ते चार्जर के चक्कर में उठाना पड़ेगा नुक्सान

आपको बता दे बाजार में बहुत सारी कंपनियों के सस्ते एंड्रॉयड फास्ट चार्जर मौजूद हैं, लेकिन ये सभी चार्जर लोकल होते हैं. ऐसे में अगर आप इन चार्जर को अपने स्मार्टफोन में यूज करते हैं, तो आपको नुकसान होना तय है. इसलिए जब भी कोई चार्जर खरीदने का प्लान करें, तो ओरिजनल चार्जर ही खरीदें.

असली चार्जर की है ये पहचान

अगर आप बाजार में चार्जर खरीदने गए हैं और दुकानदार आपको बुद्धू बनाने की फिराक में है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि यहां हम असली चार्जर की पहचान बता रहे हैं. आपको बता दें असली चार्जर पर R नंबर दिया गया होता है, जो इसकी क्वालिटी को बताता है.

चार्जर के डिज़ाइन पर ध्यान दें

डुप्लीकेट चार्जर का डिज़ाइन अक्सर मूल से थोड़ा अलग हो सकता है। इसलिए जब आप चार्जर खरीदें तो आपको इस बात पर खास ध्यान देना होगा कि फोन के असली चार्जर का डिजाइन खरीदे जा रहे चार्जर से मिलता-जुलता है या नहीं। अगर आपको डिजाइन में कोई अंतर नजर आता है तो यह नकली चार्जर हो सकता है।

ब्रांड नाम पर ध्यान दें

कई बार चार्जर डिजाइन और लुक के मामले में बिल्कुल असली दिखता है, लेकिन जरूरी नहीं कि वह असली ही हो। इसलिए आपको कंपनी के ब्रांड नाम पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। अगर आपका चार्जर असली है तो आपको उसमें ब्रांड का नाम जरूर मिलेगा। अगर इसके नाम में कोई गलती है या फॉन्ट-स्टाइल थोड़ा अलग दिखता है तो यह नकली चार्जर हो सकता है

कहां से खरीदें असली चार्जर

अगर अपके शहर में ओरिजनल चार्जर नहीं मिल रहा है, तो आप ऑनलाइन मोबाइल प्रदान करने वाली कंपनी से चार्जर खरीद सकते हैं. इसके अलावा आप अपने शहर में मौजूद मोबाइल कंपनी के आउटलेट पर जाकर भी असली चार्जर खरीद सकते हैं.

फ़ोन का चार्जर ख़रीदने से पहले देखें ये ज़रूरी चीज़ें , असली-नकली चार्जर की ऐसे करे पहचान।

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों बाजारों में चार्जर के बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं। इनमें कई चार्जर ऐसे भी होते हैं जो देखने में तो आपके असली चार्जर (नकली बनाम असली चार्जर) जैसे लगते हैं लेकिन वो असली नहीं होते। अब सवाल यह है कि ऐसे में कोई असली और नकली चार्जर में फर्क कैसे कर सकता है? तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।