Matar Chilne ke Tarike – इन ट्रिक्स को फॉलो करके मटर छीलना हो जाएगा एक दम आसान 

नहीं करनी पड़ेगी घंटो मेहनत मसक्कत 

Matar Chilne ke Tarikeसर्दियों के मौसम में बाजार में मटर की वृद्धि होती है, और यह चाहे सब्जी बनाने के लिए हो या अन्य व्यंजनों में, मटर का उपयोग अधिक होता है। इस मौसम में मटर की कचौड़ी और पूड़ियां भी अद्वितीय स्वाद में आती हैं। लेकिन, मटर को छीलने में कठिनाई आती है। कभी-कभी हम ठंडे मटर को बड़े पैमाने पर छीलने का प्रयास करते हैं, जो व्यर्थ होता है। इसे आसानी से छीलने के लिए कुछ तरीके हैं, जो काम को सुगम बना देते हैं।

ट्रिक नंबर वन | Matar Chilne ke Tarike 

मटर को आसानी से छीलने के लिए, एक बड़े पतीले में पानी गरम करें। जब पानी गरम हो जाए, मटर समेत छिलके डालें और उन्हें 5 मिनट तक उबालें। इसके बाद, मटर को गरम पानी से हटाकर ठंडे पानी में रखें और 2 मिनट के लिए उन्हें ऐसे ही रहने दें। फिर, मटर को अच्छी तरह से दबाएं, जिससे उनके छिलके आसानी से निकल जाएं।

दूसरा आसान तरीका 

मटर के छिलके निकालने के एक सरल तरीके में, आपको एक साथ कई छिलके लेने की आवश्यकता नहीं है। बल्कि, आप मटर को धीरे-धीरे दबाएं ताकि छिलके खुल जाएं और मटर स्वयं ही बाहर आ जाए।

मटर स्टोर करने का सही तरीका | Matar Chilne ke Tarike 

अगर आप सभी मटर एक साथ छीलकर रखना चाहते हैं और उन्हें सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो एक आसान तरीका है इन्हें धोकर सुखा लें और उन्हें एक साफ बर्तन में रखें, फिर उन्हें फ्रिज में स्टोर करें। आप इन मटर को भी फ्रिज में रखकर फ्रोजन मटर बना सकते हैं। इसके लिए, आपको एक एयरटाइट कंटेनर में इन मटर को रखना होगा, जिससे कि वे फ्रीजर में अच्छे से संरक्षित रहेंगे। जब आपको उन्हें उपयोग में लाना हो, तो आप इन्हें थोड़ी देर के लिए गर्म पानी में डाल सकते हैं और फिर उन्हें सब्जी बनाने के लिए प्रयोग करें।

Source Internet