HomeAutomobileMaruti Suzuki Swift - नई स्विफ्ट का इंतजार होगा खत्म मिलेगा नया...

Maruti Suzuki Swift – नई स्विफ्ट का इंतजार होगा खत्म मिलेगा नया इंजन 

जापान में लॉन्च हो चुकी है फोर्थ जनरेशन स्विफ्ट 

Maruti Suzuki Swiftसुजुकी ने हाल ही में जापान में चौथी पीढ़ी की स्विफ्ट हैचबैक लॉन्च की है। इसे तीन अलग-अलग ट्रिम्स – एक्सजी, हाइब्रिड एमएक्स, और हाइब्रिड एमजेड में लॉन्च किया गया है। इसमें दो पावरट्रेन – 1.2L पेट्रोल इंजन और 1.2L पेट्रोल हाइब्रिड यूनिट हैं। कार को 9 मोनोटोन और 4 डुअल-टोन कलर में उपलब्ध कराया गया है। इसके साथ ही, नई स्विफ्ट हैचबैक के भारत में आने की चर्चा भी तेज हो गई है। इसे कई बार भारत में टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है।

जल्द भारत में की जा सकती है लॉन्च 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नई स्विफ्ट हैचबैक को भारत में अगले साल के शुरुआती कुछ महीनों में ही लॉन्च किया जा सकता है। नई Maruti Suzuki Swift की कीमत 6 लाख रुपये से 9 लाख रुपये तक हो सकती है। नई स्विफ्ट के डिजाइन में मामूली बदलाव संभव है लेकिन ओवरऑल सिल्हौट और आकार लगभग समान ही रह सकता है। इसके हेडलाइट, टेल-लाइट और कुछ प्लास्टिक पार्ट्स अलग-अलग हो सकते हैं (अभी के मॉडल से)।

Z-सीरीज़ इंजन की शुरुआत

ऑल न्यू स्विफ्ट देश में सुजुकी के नए Z-सीरीज़ इंजन की शुरुआत कर सकती है। इसमें नया 1.2-लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है, जो मौजूदा 1.2-लीटर 4-सिलेंडर के-सीरीज़ इंजन की जगह लेगा। इसके माइलेज और बॉटम-एंड टॉर्क को भी बेहतर किया जाएगा। हालांकि, पावर आउटपुट को लेकर अभी तक जानकारी सामने नहीं आई है। इस इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स ऑप्शन जारी रहेंगे।

नई मारुति सुजुकी डिजायर भी हो सकती है लॉन्च 

स्विफ्ट के बाद नई मारुति सुजुकी डिजायर के भी लॉन्च होने की उम्मीद है। चौथी पीढ़ी की डिजायर के डिजाइन में भी छोटे-मोट बदलाव दिख सकते हैं। मारुति की इस कॉम्पैक्ट सेडान में भी नया 1.2-लीटर 3-सिलेंडर इंजन (कोडनेम Z12) मिल सकता है। इसे मिड 2024 में लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि, लॉन्च को लेकर कंपनी की ओर से कोई पुष्टी अभी नहीं की गई है।

Source – Internet  
RELATED ARTICLES

Most Popular