मारुती ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका सबसे ज्यादा बिकने वाली सस्ती ही Car को कर दिया बंद

मारूति का सस्ता मॉडल लेने की सोचने वालों को कंपनी ने बड़ा झटका दिया है। कंपनी ने भारत में इस मॉडल को बंद करने का फैसला किया है।

मारुती ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका सबसे ज्यादा बिकने वाली सस्ती ही Car को कर दिया बंद

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki ) ने देश में अपने सबसे सस्ते कार मॉडल को बंद करने का फैसला लिया है। कंपनी ने अपनी दो एंट्री-लेवल फैमिली कारों Alto (ऑल्टो) और S-Presso (एस-प्रेसो) के बेस वेरिएंट (base variant) को बंद कर दिया है। 

दरअसल इन्हें बंद करने का प्रमुख कारण सरकार का डुअल एयरबैग (dual airbags) की अनिवार्यता से जुड़ा नियम है। मारुति के ये दोनों ही मॉडल सिंगल एयरबैग (single airbag) से लैस हैं। अपनी कैटेगरी को अपग्रेड करते हुए मारुति सुजुकी (maruti suzuki) के ऑल्टो (alto) , एस-प्रेसो (s-presso) मॉडल में अब डुअल एयरबैग स्टैंडर्ड तौर पर मिलेंगे।

जिसकी वजह से Maruti Suzuki Alto (मारुति सुजुकी ऑल्टो) के बेस वैरिएंट की कीमत में लगभग 80,000 रुपये की बढ़ोतरी हो गई है। वहीं एस-प्रेसो का बेस प्राइस अब 14,000 रुपये बढ़ गया है। 

मारुति ऑल्टो की खास्यित (Maruti Alto)

मारुति सुजुकी ऑल्टो में 800cc का पेट्रोल इंजन मिलता है। यह इंजन 48 hp का पावर और 69 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स (manual gearbox) दिया जाता है। 
मारुति सुजुकी ऑल्टो की एक्स-शोरूम कीमतों की बात करें तो इसका LXI (O) वेरिएंट 4.08 लाख रुपये में मिलेगा। वहीं VXI की कीमत 4.28 लाख रुपये, VXI+ की कीमत 4.42 लाख रुपये, LXI (O) CNG की कीमत 5.03 लाख रुपये है। 

मारुति एस-प्रेसो 


मारुति सुजुकी एस-प्रेसो (Maruti Suzuki S-Presso) में 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है। यह इंजन 67 hp का पावर और 90 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और एएमटी (एजीएस) ट्रांसमिशन के साथ आता है। 
एस-प्रेसो की नई एक्स-शोरूम कीमतों (s-presso price) की बात करें तो STD (O) की कीमत 3.99 लाख से शुरू होती है। वहीं इसका टॉप मॉडल VXI (O) CNG की कीमत 5.64 लाख रुपये है। 

जानिये क्यों उठाया ये कदम 


अपने बेस मॉडल (base model) को बंद करने का फैसला कंपनी ने इसलिए उठाए हैं क्योंकि MoRTH (सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय) ने अब सभी कारों के लिए डुअल एयरबैग को अनिवार्य कर दिया है।

यह भी पढ़े : Indian Railways – 19 दिनों के लिए रद्द हुई पातालकोट एक्सप्रेस

Leave a Comment