Hometrendingलाड़ली बहना आवास योजना की फाइनल List हुई जारी इस List में...

लाड़ली बहना आवास योजना की फाइनल List हुई जारी इस List में है नाम तो मिलेगा आवास योजना का लाभ

Ladli Behna Yojana: लाड़ली बहना आवास योजना की फाइनल List हुई जारी इस List में है नाम तो मिलेगा आवास योजना का लाभ दोस्तों मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना की फाइनल लिस्ट वेबसाइट पर अपलोड हो चुकी है अगर इस लिस्ट में आपका नाम होता है तो आपको भी लाडली बहन आवास योजना के अंतर्गत पक्का मकान बनाने के लिए एक लाख ₹120000 की आर्थिक सहायता मिलेगी तो हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि Ladli Behna Awas Yojana की फाइनल लिस्ट किस तरीके से हमको डाउनलोड करनी है, पूरी जानकारी आपको प्रदान करेंगे।

फाइनल List हुई जारी

प्रदेश की एक महत्वपूर्ण योजना है लाडली बहन योजना के अंतर्गत प्रदेश की 1 करोड़ 32 लाख लड़की दोनों को लाभान्वित किया जा रहा है इस योजना के अंतर्गत एक और योजना शुरू की गई थी जिसका नाम है मुख्यमंत्री लाडली बहन आवास योजना इस योजना के अंतर्गत जिन लाडली बहनों के पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है उन सभी को पक्का मकान बनाने के लिए 120000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

अगर आपने भी लाडली बहन आवास योजना में आवेदन किया था तो आपको यह चेक करना आवश्यक है क्या आपका नाम लाडली बहन आवास योजना की इस फाइनल लिस्ट में है या नहीं क्योंकि लाडली बहन आवास योजना की अगर इस फाइनल लिस्ट में आपका नाम होगा तब ही आपको लाडली बहन आवास योजना के अंतर्गत पक्का मकान बनाने के लिए 120000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

लाड़ली बहना Awas Yojana Eligibility

दोस्तों लाडली बहन योजना के अंतर्गत पात्र सभी लाडली बहाने लाडली बहन आवास योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकती हैं लाडली बहन आवास योजना के अंतर्गत सिर्फ महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं जो लाडली बहन योजना के अंतर्गत पात्र है और जिनके पास दो से ज्यादा कच्चे मकान नहीं है इसके साथ ही अगर उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है तो ही उनको मुख्यमंत्री लाडली बहन आवास योजना का लाभ दिया जाएगा अब ऐसा नहीं है कि आपने पहले से ही प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ले रखा है और आप फिर से लाडली बहन आवास योजना में आवेदन कर दें तो आपका आवेदन रिजेक्ट हो जाएगा।

  • इस योजना का लाभ सिर्फ महिलाओं को ही दिया जाता है।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ लाडली बहना योजना का लाभ प्राप्त करने वाली महिलाएं ही उठा सकती हैं।
  • जिन महिलाओं के पास एक भी पक्का कमरा नहीं है।
  • जिन्हें पीएम आवास का लाभ नहीं मिला है।
  • जिनके परिवार में कोई आयकर दाता नहीं है।
  • जिनके परिवार की मासिक आय 12000 से ज्यादा नहीं है।
  • मध्यप्रदेश की मूल निवासी बहनों को लाभ मिलेगा।

लाड़ली बहना Yojana Final List MP 2024

आईए दोस्तों अब हम जानेंगे कि हम कैसे लाडली बहना आवास योजना की नई सूची देख सकते हैं अगर आपका नाम इस लिस्ट में होगा तो आपको भी सरकार से पक्का मकान बनाने के लिए एक ₹120,000 की राशि दी जाएगी तो चलिए हम जानते हैं कि आप कैसे अपने मोबाइल फोन में लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट चेक कर सकते हैं

  • लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले हमें आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/netiayHome/home.aspx पर जाना होगा।
  • इसके बाद यहां पर आपको में मेनू का बटन दिख रहा होगा यहां पर मेनू पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब आपको यहाँ पर मेनू में Stakeholders आप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है।
  • अब इसके नीचे भी कई सारे ऑप्शन खुल जाएंगे तो यहां पर आपको IAY/PMAYG Beneficiary पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा अब यहां पर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर डालने के लिए कहा जाएगा लेकिन हमारे पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो इसके लिए हम नीचे Advance Search पर क्लिक करेंगे।

इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा अब यहां पर आपको अपना राज्य, जिला, तहसील और अपना गांव सेलेक्ट करना है इसके बाद Scheme में लाडली बहना आवास योजना सेलेक्ट करना है इसके बाद आपको सिर्फ Serach पर क्लिक करना होगा।

अब यहाँ पर जो आपने अपना गांव सिलेक्ट किया होगा उसके हिसाब से आपके गांव की पूरी लिस्ट आपके सामने आ जाएगी अब यहां पर आप अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं।

तो दोस्तों अगर आपका नाम लाडली बहना आवास योजना की इस लिस्ट में होता है तो आपको लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत पक्का मकान बनाने के लिए सरकार से एक 120,000 रुपए दिए जाएंगे इस पोस्ट को अपने दोस्तों, अपने रिलेटिव्स को जरूर भेजें।

लाड़ली बहना आवास योजना के अंतर्गत कितनी राशि मिलेगी

लाडली बहन आवास योजना की पहली सूची तो सरकार ने जारी करती है लेकिन क्या आप जानते हैं की लाडली बहन आवास योजना के अंतर्गत पक्का मकान बनाने के लिए कितनी राशि प्रदान की जाएगी दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि अभी फिलहाल मध्य प्रदेश सरकार द्वारा यह नहीं बताया गया है कि एवं इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है की लाडली बना आवास योजना के अंतर्गत महिलाओं को पक्का मकान बनाने के लिए कितनी राशि प्रदान की जाएगी।

हालांकि जैसा कि आप सभी जानते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत 120000 रुपए की आर्थिक सहायता लाभार्थियों को प्रदान की जाती है तो ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह अनुमान लगाया जा रहा है कि 1 लाख से लेकर 1.5 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता लाडली बहनों को प्राप्त हो सकती है।

यह भी पढ़े : PM Kisan Scheme: किसानो के लिए सरकार करेगी कुछ बड़ा एलान,किसानो को मिल सकता है करोड़ो का फायद

लाड़ली बहना Awas Yojana First Installment

लाड़ली बहना आवास योजना की फाइनल List हुई जारी इस List में है नाम तो मिलेगा आवास योजना का लाभ लाडली बहन आवास योजना की सूची जारी होने के बाद सभी लाडली बहने सभी लाभार्थी महिलाएं लाडली बहन आवास योजना की प्रथम किस्त का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रही हैं आपकी जानकारी के लिए बताना चाहते हैं की लाडली बहन आवास योजना की प्रथम किस्त जल्द ही लाडली बहनों के खातों में ट्रांसफर की जाएगी , हालांकि सरकार द्वारा अभी तक लाड़ली बहना आवास योजना की प्रथम किस्त को लेकर कोई दिशा निर्देश जारी नहीं किए गए हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular