Home trending खुशखबरी! महंगाई से मिलेगी राहत जल्द सस्ते हो सकते हैं फ्रिज, AC...

खुशखबरी! महंगाई से मिलेगी राहत जल्द सस्ते हो सकते हैं फ्रिज, AC और वॉशिंग मशीन।

खुशखबरी! महंगाई से मिलेगी राहत जल्द सस्ते हो सकते हैं फ्रिज, AC और वॉशिंग मशीन।

महंगाई लगातार बढ़ रही हैं जिससे सबसे ज्यादा परेशानी मिडिल क्लास को हो रही है, लेकिन आज हमारे पास मध्यम वर्ग के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल खबर ये है कि फ्रिज, AC और वॉशिंग मशीन के दाम त्योहारी सीजन से पहले कम हो सकते हैं। यानी की आम लोगों को जल्द ही आसमान छूती महंगाई से राहत मिल सकती है। बिज़नस इनसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक फ्रिज, एयर कंडीशनर (AC), माइक्रोवेव और वाशिंग मशीन समेत कुछ अन्य इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स की कीमतें जल्द ही कम हो सकती हैं। 

कीमतें कम होनी की वजह
दरअसल, कंपनियों ने पिछले दिनों महंगे कच्चे माल पर इनपुट कास्ट बढ़ा दी थी जिसके कारण इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स की कीमतें बढ़ा दी गई थीं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनियां अब इनपुट लागत में गिरावट का लाभ सीधे ग्राहकों को देना चाहती हैं। 

ब्रोकरेज फर्म ICICI की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद इस साल शिखर पर पहुंचने के बाद तांबा अब 21 फीसदी सस्ता हो गया है। जबकि स्टील की कीमतों में 19 फीसदी की गिरावट आई है। इसके अलावा एल्यूमीनियम की कीमतें इस साल अप्रैल से 36 फीसदी कम हो गई हैं। कमोडिटी कीमतों में गिरावट से कंपनियों का मार्जिन बढ़ेगा। साथ ही महंगाई को कंट्रोल करने में भी मदद मिलेगी। इस सुधार से बजाज इलेक्ट्रिकल्स, ब्लूस्टार, क्रॉम्पटन, हैवेल्स, वोल्टास और व्हर्लपूल जैसे व्हाइट गुड्स निर्माताओं को सीधे लाभ होगा – क्योंकि कच्चे माल की खरीद अधिक किफायती हो जाती है।

इनपुट कीमतों में सुधार के साथ, कीमतें बढ़ाने की आवश्यकता कम हो गई है। हमारा मानना ​​​​है कि पिछले दो वर्षों में बड़ी कंपनियों ने लगातार कीमतें बढ़ाई हैं, यह देखते हुए एक राहत जरूरी है। आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज का मानना ​​है कि बढ़े हुए मार्जिन एसी, रेफ्रिजरेटर, माइक्रोवेव और वाशिंग मशीन के निर्माताओं को अपने विज्ञापन प्रयासों को बढ़ाने और ग्राहकों को बेहतर छूट प्रदान करने के लिए प्रेरित करेंगे।