HomeAutomobileइलेक्ट्रिक कार का इंश्योरेंस लेते वक्त इन बातों का जरूर रखे ध्यान,...

इलेक्ट्रिक कार का इंश्योरेंस लेते वक्त इन बातों का जरूर रखे ध्यान, काम हो जाएगा आसान

Electric Car Insurance – इलेक्ट्रिक कार का इंश्योरेंस लेते वक्त इन बातों का जरूर रखे ध्यान, काम हो जाएगा आसान, भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड दिन पर दिन काफी तेजी से बढ़ते जा रही हैं। इलेक्ट्रिक गाड़ियां पर्यावरण के लिए नुकसानदायक ना होने के साथ-साथ कार खरीदारों के लिए काफी किफायती साबित हो सकती है। लेकिन इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमत पेट्रोल डीजल की गाड़ियों से अधिक होती है। अगर आप ev के लिए इंश्योरेंस लेने जा रहे हैं, तो आपको कोई बातों का ख्याल रखना पड़ेगा। चलिए आपको विस्तार से इसके बारे में बताते हैं।

यह भी पढ़े – Monsoon Updates – 23 अगस्त तक बारिस का हाई अलर्ट जारी, जानें इन राज्यों में कब से थमेगी बारिश,

इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमत पेट्रोल कर की अपेक्षा अधिक होती है इस कारण इंश्योरेंस लेते समय आपको IDV पर फोकस करना चाहिए। ये देखें की IDV आपकी मौजूदा कार के कीमत की बराबर हो। आपको बता दें IDV वह राशि होती है, जिस आधार पर इंश्योरेंस कंपनी क्लेम का भुगतान करती है।

गाड़ी के इलेक्ट्रिक पार्ट्स के ऐड ऑन लें

आप ध्यान से इंश्योरेंस लेते समय इन सभी महंगे पार्ट्स के लिए ऐड ऑन लेना न भूलें। ये इंश्योरेंस में कवर कर लिया जाता है , जैसे बैटरी पैक, पावर सप्लाई यूनिट और मैकेनिकल सिस्टम।

जीरी डेप्रिसिएशन कवर लें

आपको बता दें, किसी भी कार के लिए जीरी डेप्रिसिएशन कवर लेना जरूरी होता है। इसे तो सामान्य इंश्योरेंस कवर में कंपनियां साल दर साल गाड़ी की आयु के हिसाब से डेप्रिसिएशन लगाती हैं, जिसके कारण आपकी क्लेम की राशि कम हो जाती है।

यह भी पढ़े – iPhone 15 – अब मिलेंगे ये 10 नए फीचर्स, iPhone 15 में होगा सब कुछ नया,

रेंज और चार्जिंग इंफ्रा

किसी भी ईवी के लिए उसका रेंज काफी मायने रखती है, क्योंकि चार्जिंग इंफ्रा की कमी की वजह से इसको चार्ज करने में दिक्कत होती है। घर में चार्ज करने पर ईवी में कई घंटो का समय भी लगता है। आप जिस गाड़ी को खरीदने के लिए शो-रूम गए हैं, उसका रेंज कितना है और उसको चार्ज करने में कितना समय लगेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular