जाने Indian Cobra Aur King Cobra दोनों में क्या होता है अंतर 

आखिर कौन सा Cobra होता है सबसे खतरनाक 

Indian Cobra Aur King Cobra साँपों की दुनिया में ऐसे तो कई तरह के और अलग अलग प्रजातियों में सांप मौजूद हैं मगर आप सभी ने एक सांप के बारे में सुना होगा की ये सबसे खतरनाक होता है। जिसे कोबरा के नाम से जाना जाता है। मगर कुछ लोगों में ये भी असमंजस है की आखिर कोबरा और किंग कोबरा क्या एक ही हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें की इंडियन कोबरा और किंग कोबरा दोनों अलग अलग है। अब आप कैसे इन दोनों सांपों के बीच अंतर समझ समझ सकते हैं इसकी जानकारी हम आपको देने वाले हैं। 

लंबाई से पहचाने | Indian Cobra Aur King Cobra 

अगर दोनों सांपों के बीच देखा जाए तो इंडियन कोबरा की लंबाई 4 से 7 फीट तक होती है. वहीं किंग कोबरा लगभग 13 फीट लंबा हो सकता है. हालांकि, कुछ समय पहले उत्तराखंड के कालाढूंगी इलाके में एक मरे हुए विशाल किंग कोबरा की एक माप की गई थी, जिसकी लंबाई 23 फुट 9 इंच थी. जंगली जीव नियंत्रण विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, वह दुनिया का सबसे लंबा किंग कोबरा था. इसकी लंबाई को नापने के लिए इसे तीन बार मापा गया था और इसे बेहद दुर्लभ माना गया था। 

इंडियन कोबरा की लंबाई 4 से 7 फीट तक होती है

ज्यादा जहरीला 

अगर जहर के परिपेक्ष में देखा जाए तो इन दोनों सांपों में से भारतीय कोबरा सांप ज्यादा विषैला होता है। लेकिन किंग कोबरा के पास शिकार में ज्यादा विष डालने की ताकत होती है, इसलिए दोनों की ताकत लगभग बराबर हो जाती है. इनके काटने के बाद बचने का कोई समय नहीं मिलता और सिर्फ 15 मिनट के भीतर ही इंसान की मौत हो जाती है. किंग कोबरा एक बार जहर निकालता है, तो उससे 11 लोगों की मौत हो सकती है, जबकि भारतीय कोबरा एक बार में करीब दस लोगों की जान ले सकता है। 

भारतीय कोबरा सांप ज्यादा विषैला होता है

किंग कोबरा की उम्र होती है 20 साल तक | Indian Cobra Aur King Cobra 

किंग कोबरा के दांत भारतीय कोबरा के दांतों के मुकाबले .2 इंच तक बड़े हो सकते हैं. भारतीय कोबरा हमेशा फन फैलाए बैठे रहते हैं, इसलिए उनके काटने की संभावना काफी अधिक होती है. किंग कोबरा की पहचान उसके विशेष आकार के फन और उसपर बनी धारियों से होती है. यह अपने शरीर का एक तिहाई हिस्सा ऊंचा उठा सकता है और यह लगभग 20 साल तक जीवित रह सकता है। 

Source – Internet