Ghar Me Cobra | घर ने कोबरा सांप निकलने से थम गईं सभी की सांसें 

सर्प मित्र ने किया सुरक्षित रेस्क्यू 

Ghar Me Cobraबैतूल बैतूल जिले के पास बैतूल बाजार क्षेत्र के ग्राम हनोतिया में मंगलवार दोपहर घर में जहरीला सांप कोबरा दिखने से हड़कंप मच गया ।जिसे सर्प मित्र ने सुरक्षित रेस्क्यू कर अनुकूलित वातावरण में ले जाकर छोड़ा। प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगलवार दोपहर बैतूल बाजार क्षेत्र के ग्राम हनोतिया में मकान में अचानक कोबरा सांप दिखने से परिवार के लोग घबरा गए। इसके बाद मकान मालिक प्रकाश उइके ने इसकी सूचना तत्काल सर्पमित्र विशाल विश्वकर्मा को दी सूचना पर सर्पमित्र घटनास्थल पर पहुंचा और सांप का सुरक्षित रेस्क्यू किया गया। उसके बाद सांप को अनुकूलित वातावरण में ले जाकर छोड़ दिया गया है। 

वही सर्प मित्र विशाल विश्वकर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि यह कोबरा सांप बहुत जहरीला होता है जिसके डसने के मात्र 30 से 35 मिनट बाद ही व्यक्ति की मौत होना निश्चित है। फिलहाल कोबरा सांप का रेस्क्यू कर उसे सुरक्षित स्थान पर ले जाकर छोड़ दिया गया है और इस पूरी घटना में गनीमत की बात यह रहेगी कोबरा सांप ने किसी को भी नहीं डसा है और एक बड़ा हादसा होने से टल गया।

घर में सांप निकलना एक डरावना अनुभव हो सकता है, खासकर यदि वह कोबरा जैसा जहरीला सांप हो। यदि आपके घर में कोबरा सांप निकल जाए तो घबराएं नहीं, और सुरक्षित रहने के लिए इन चरणों का पालन करें:

सुरक्षा | Ghar Me Cobra

दूर रहें: सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप सांप से दूर रहें। उसे भगाने या उसे छूने का प्रयास न करें।
बच्चों और पालतू जानवरों को दूर रखें: बच्चों और पालतू जानवरों को सांप के पास जाने से रोकें।
कमरे को बंद कर दें: यदि संभव हो, तो सांप को उसी कमरे में बंद कर दें जहाँ वह दिखाई दिया है। दरवाजे और खिड़कियां बंद कर दें ताकि वह बाहर न निकल सके।
सांप पकड़ने वाले को बुलाएं: तुरंत किसी सांप पकड़ने वाले या वन विभाग को बुलाएं। वे सांप को सुरक्षित रूप से पकड़कर ले जाएंगे।

सुरक्षित रहने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें | Ghar Me Cobra

सांप को भगाने की कोशिश न करें: सांप को भगाने की कोशिश करने से वह डर सकता है और हमला कर सकता है।
उसे छूने की कोशिश न करें: सांप को छूने से आपको जहरीला काटने का खतरा हो सकता है।
उसे मारने की कोशिश न करें: सांप को मारने की कोशिश करने से वह उत्तेजित हो सकता है और हमला कर सकता है।
शांत रहें: शांत रहना और घबराना नहीं महत्वपूर्ण है। यदि आप घबराएंगे तो सांप भी उत्तेजित हो सकता है।

Source Internet 

2 thoughts on “Ghar Me Cobra | घर ने कोबरा सांप निकलने से थम गईं सभी की सांसें ”

Comments are closed.