Freight Corridor Survey – फ्रेट कॉरिडोर का हवाई सर्वे, हेलीकॉप्टर से टीम पहुंची बैतूल

डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर में बैतूल के 33 गांव शामिल

Freight Corridor Survey – बैतूल – उत्तर से दक्षिण को जोड़ने के लिए रेलवे द्वारा डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर बनाने के लिए सेटेलाइट सर्वे पूरा करने के बाद अब हवाई सर्वे किया जा रहा है। हवाई सर्वे करने के लिए हैदराबाद से आज सर्वे टीम हेलीकॉप्टर से बैतूल पहुंची।

पुलिस परेड मैदान पर स्थित हेलीपैड पर हेलीकॉप्टर उतारा गया और उसके बाद इंजीनियरों की टीम ने कुछ देर उपरांत पुन: उड़ान भरी। इस तरह से उन्होंने हवाई सर्वे का कार्य किया। इसके बाद टीम इटारसी के लिए रवाना हो गई।

975 किमी. लंबा बनना है फ्रेट कॉरिडोर | Freight Corridor Survey

इटारसी से लेकर विजयवाड़ा तक बनने वाला डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कारपोरेशन यह फ्रेट कॉरिडोर तैयार करा रहा है। इसको लेकर पूर्व में ही सैटलाइट सर्वे का कार्य जहां पूर्ण कर लिया गया था वहीं अब हवाई सर्वे किया जा रहा है। यह कॉरिडोर करीब 975 किलोमीटर उत्तर को दक्षिण से जोड़ने के लिए बनाया जा रहा है।

Also Read – Pathaan Movie Promotion – Kapil Sharma Show पर Pathaan के प्रमोशन को लेकर Shah Rukh Khan ने कही ये बात  

बैतूल से इटारसी तक किया हवाई सर्वे

साइड इंचार्ज इंजीनियर दिव्यांशु कश्यप ने बताया कि आज आरबी एसोसिएट कंसल्टेंसी एण्ड आर्किटेक्ट हैदराबाद की कंपनी जो कि फ्रेट कॉरिडोर का काम कर रही है उसके सर्वे स्पेशलिस्ट हेलीकॉप्टर से हैदराबाद से बैतूल आए थे। बैतूल में प्यूल लेने के लिए हेलीकॉप्टर रुका था।

इसके अलावा बैतूल से इटारसी तक का हवाई सर्वे किया जाएगा। इसके बाद सर्वे स्पेशलिस्ट हैदराबाद वापस चले जाएंगे। हेलीकॉप्टर में उनके अलावा दो पायलट थे।

यह है फ्रेट कॉरिडोर का उद्देश्य | Freight Corridor Survey

वर्तमान में रेलवे की दो लाइन होने की वजह से एक पर जहां यात्री ट्रेनें निकलती है वहीं दूसरी लाइन पर मालगाड़ी को निकाला जाता है। इस वजह से माल गाडिय़ां काफी विलंब से चलती है जिससे माल की डिलेवरी में भी अत्यधिक समय लगता है।

Also Read – Top 10 Police Station -देश में छटवें और प्रदेश में अव्वल आया चोपना थाना

इस समस्या से निजात पाने और ट्रांसपोर्टिंग को बढ़ावा देने के लिए रेलवे द्वारा फ्रेट कोरिडोर का निर्माण कराया जाएगा ताकि निर्बाध रूप से मालवाहक गाडिय़ां चल सके।

हैदराबाद की कंपनी को मिला ठेका

श्री कश्यप ने ने बताया कि इटारसी-विजयवाड़ा फ्रेट कॉरिडोर के हवाई सर्वे का काम हैदराबाद की कंपनी को दिया गया है। इसी के तहत हैदराबाद से सर्वे स्पेशलिस्ट सहित दो पायलट हेलीकॉप्टर से बैतूल पहुंचे और यहां पर पहुंचकर उन्होंने हवाई सर्वे किया। इस दौरान अधिकारियों ने चर्चा में बताया कि हवाई सर्वे पूर्ण होने के बाद जमीन का अधिग्रहण करने की कार्यवाही रेलवे द्वारा की जाएगी।

यहां से होकर गुजरेगा फ्रेट कॉरिडोर | Freight Corridor Survey

विजयवाड़ा से इटारसी के बीच तैयार किए जा रहे फ्रेट कॉरिडोर में शाहपुर, बैतूल और मुलताई तहसील के गांव शामिल हो रहे हैं. शाहपुर तहसील के गुरगुंदा, भौरा, कुंडी, वंका खोदरी, चापड़ामाल, चिखलदा खुर्द, पाठई, वनग्राम, निशानरैय्यत, मोतढाना, फ्लासपानी, जामपानी, बरैठा, मोखामाल, हरदू, माली सिलपटी, देशावाड़ी, सितलझिरी आदि गांव शामिल हो रहे हैं.

Also Read – Black Tomato Farming – काले टमाटर की खेती करके किसान हो रहे मालामाल, जाने आखिर कैसे  

बैतूल तहसील के गजपुर, माथनी, मंडईखुर्द, मंडई बुजुर्ग, बोरगांव, वयावाड़ी, झाड़ेगांव, पांगरा, भडूस, परसेड़ा, थनौरा, भांगीतेड़ा, बड़ौरा, भरकवाड़ी, बैतूलबाजार, हनोतिया, सिगनवाड़ी, चकोरा, वाजपुर, कलापुर, मलकापुर, किल्लीट, रतनपुर, वागदा, वरसाली, लाखापुर, मोरडोंगरी, ठानी रैय्यत, ठानी माल आदि गांव शामिल हो रहे हैं। इसके अलावा आसपास के कई दर्जन गांव से भी यह रेलवे लाइन बिछाई जाएगी।

Leave a Comment